NDTV Khabar

मोटापा करे कम और डिप्रेशन भगाए दूर, ये हैं तीखी मिर्च खाने के फायदे

खाने को तीखा बनाने वाली मिर्ची शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करती है और कैप्सेसीन सूजन होने से रोकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोटापा करे कम और डिप्रेशन भगाए दूर, ये हैं तीखी मिर्च खाने के फायदे

मसालेदार खाना खाने के फायदे

खास बातें

  1. मोटापा करे कम
  2. दिल बनाए हेल्दी
  3. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
नई दिल्ली: आजतक आपने तीखे खाने के नुकसानों के बारे में ही सुना होगा कि इसे खाने से पेट खराब होता है. मसालेदार खाना रेगुलर खाने से पाचनतंत्र को खाना पचाने में दिक्कत आती है. इतनी ही नहीं कई लोगों का यह भी मानना है कि तीखा खाने से शरीर में सूजन भी आ जाती है. लेकिन आज यहां 'इंटरनेशनल हॉट एंड स्पाइसी फूड डे' के मौके पर आपको तीखा खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं. 

इन 7 चीजों को जितना चाहे खाते जाओ-खाते जाओ, लेकिन फिर भी नहीं आएगा मोटापा

1. कैंसर से बचाए
छत्तीसगढ़ के वाड्रफनगर के रहने वाले एक छात्र ने ऐसी मिर्ची (जईया मिर्ची) की खोज की है जो कैंसर में राहत दिला सकती है. इस रिसर्च में पता चला कि इस मिर्ची में प्रचुर मात्रा में कैप्सेसीन नामक एल्कॉइड यौगिक पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को कम करने में सहायक होती है. सिर्फ इस मिर्च में ही नहीं बल्कि बाकि मिर्चियों में भी कैप्सेसीन पाया जाता है. 

इन 10 चीजों को खाने से आता है हार्ट अटैक, जिन्‍हें आप रोज़ खा रहे हैं​

2. मोटापा करे कम
तीखा खाना वसा को जमने नहीं देता. खाने को तीखा बनाने वाले मसालों में कैलोरी भी ना के बराबर होती है. इसी वजह से तेज़ मिर्ची वाला खाना कभी भी शरीर को मोटा नहीं होने देता. 

3. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
खाने का तीखापन शरीर में खून के बहाव को बैलेंस रखता है. इस वजह से दिल में खून का चक्र सही बना रहता है जिससे ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम होती है. 

4. दिल बनाए हेल्दी
खाने को तीखा बनाने वाली मिर्ची शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करती है और कैप्सेसीन सूजन होने से रोकती है. स्टडी यह भी दावा करती हैं कि स्पाइसी फूड हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करती है. 

5. स्ट्रेस और डिप्रेशन करे कम
तीखा खाना आपको अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन 'सेरोटॉनिन' को बढ़ाता है, जिस वजह से आपमें स्ट्रेस और डिप्रेशन कम होता है.   

टिप्पणियां
नोट - अगर आपको तीखा खाने से पेट में जलन या हार्ट बर्न की परेशानी हो तो इसे अवॉइड करें. डाक्टर की सलाह से ही खाएं. 

देखें वीडियो - खाना पकाने का हेल्दी तरीका
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement