NDTV Khabar

तनाव कम करने और नींद पूरी करने का ये है रामबाण उपाय

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई लोग तनाव से ग्रस्त रहते हैं जिसके कारण लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है, लेकिन अब इस तनाव को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय खोज निकाला गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तनाव कम करने और नींद पूरी करने का ये है रामबाण उपाय

नींद पूरी करने का ये है रामबाण उपाय

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई लोग तनाव से ग्रस्त रहते हैं जिसके कारण लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है, लेकिन अब इस तनाव को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय खोज निकाला गया है. इस उपाय के सहारे तनाव को दूर करके अच्छी और पूरी नींद ली जा सकती है.

भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि गन्ने और अन्य प्राकृतिक उत्पादों में पाए जाने वाला एक सक्रिय तत्व तनाव को खत्म कर नींद बढ़ा देता है. शोध में पाया गया कि वर्तमान में उपलब्ध नींद की गोलियां तनाव पर कोई असर नहीं करतीं और उनके काफी दुष्प्रभाव भी होते हैं.
 

sugarcane juice 625

Photo Credit: iStock

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...
टिप्पणियां

महेश कौशिक और जापान के त्सुकूबा विश्वविद्यालय के योशिहिरो उरादे के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्टाकोसोनॉल तनाव को कम कर देता है और नींद को वापस सामान्य स्तर पर ले आता है. यह यौगिक पदार्थ विभिन्न दैनिक खाद्य पदार्थो, जैसे कि गन्ना, चावल की भूसी, गेहूं के बीज का तेल, मधुमक्खी मोम आदि में प्रचुर मात्रा में मौजूद है.
 
पत्रिका 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' में प्रकाशित शोध के मुताबिक, खून के प्लाज्मा में कोर्टिकोस्टेरोन का स्तर बढ़ने से मानव में तनाव बढ़ता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि ऑक्टाकोसैनल एक यौगिक पदार्थ है, जो गन्ने के रस में पाया जाता है. यह तनाव के कारण अनिंद्रा के उपचार के लिए उपयोगी हो सकता है.
 


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement