Sweet Potato For Body & Skin: स्वस्थ शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है शकरकंदी

शकरकंदी (Sweet Potato) विभिन्न खनिजों, विटामिन और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यह बीटा-कैरोटीन के रूप में भी एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है, जो एक बार खाए जाने पर विटामिन ए में बदल जाता है.

Sweet Potato For Body & Skin: स्वस्थ शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है शकरकंदी

Sweet Potato For Body & Skin: स्वस्थ शरीर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है शकरकंदी

नई दिल्ली:

शकरकंदी (Sweet Potato) विभिन्न खनिजों, विटामिन और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यह स्टार्चयुक्त और मीठी स्वाद वाली जड़ है. यह बीटा-कैरोटीन के रूप में भी एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है, जो एक बार खाए जाने पर विटामिन ए में बदल जाता है. तो आइए देखते हैं कि आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए शकरकंदी क्या और किस तरह से चमत्कार कर सकती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद-

त्वचा की बनावट में सुधार (Improve Skin Texture)

शकरकंदी को कुछ मिनट के लिए उबालें, लेकिन उबले हुए पानी को इकट्ठा करना और उसे बोतल में डालना न भूलें. इसे फ्रिज में स्टोर करें और इसे त्वचा के लिए टोनर के रूप में उपयोग करें. यह कार्बनिक टोनर आपको त्वचा की अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करेगा. इस टोनर के जरिए आपकी त्वचा के छिद्र भी काफी हद तक साफ हो जाते हैं.

तैलीय त्वचा को कम करता है (Reduces Oily Skin)

शकरकंद को उबालकर मैश करें. इसमें एक चम्मच कार्बनिक शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट बाद धो लें.

Diabetes Diet Tips: मधुमेह में फायदेमंद है शकरकंदी, ब्‍लड शुगर लेवल को कर सकती है कंट्रोल

डार्क सर्कल्स को हल्का करे (Lightens Dark Circles & Eye Puffiness)

शकरकंद में एंथोसाइनिन डार्क सर्कल और पफनेस को ठीक करने में मदद करता है. शकरकंदी को दो स्लाइस में काट लें. उन्हें थोड़ी देर के लिए अपनी आंखों पर रखें. इससे आंखों के डार्क सर्कल्स कम होंगे.

मॉइस्चराइज़र ( Moisturiser)

आधा कप उबला हुआ शकरकंद, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच ओट्स लें. अब इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे धीरे-धीरे स्क्रब करें. एक बार गर्म पानी से अपना चेहरा धो लें और आप फर्क महसूस करेंगे.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-

विटामिन डी प्रदान करता है (Provides with Vitamin D)

इसमें विटामिन डी से भरे पोषक तत्व आपके शरीर में कमी होने पर बहुत मदद करते हैं. यदि आपके हर दिन एक शकरकंद का इस्तेमाल करते हैं, तो आप मजबूत हड्डियां मजबूत और स्वस्थ अच्छा रहेगा.

Weight Loss: घटेगा मोटापा, आप रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे शकरकंदी

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है (Strengthens Immune System)

शकरकंद में बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इम्यूनिटी सिस्टम को काफी हद तक मजबूत और बूस्ट करता है.

आयरन से भरपूर (Rich In Iron)

आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, यह आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन ले जाने में लाल रक्त कोशिकाओं को आपके पूरे शरीर में पहुंचाने में मदद करता है. शकरकंद एनीमिया से लड़ने में मदद करता है और सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है. यह अद्भुत फल या सब्जी तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चूंकि शकरकंद में मैंगनीज होता है, यह पाचन क्रिया को ठीक रखता है और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है.