NDTV Khabar

ताजमहल के दीदार पर बड़ा फैसला 1st April से लागू, प्लान करने से पहले जरूर पढ़ें

ताजमहल पर पर्यटकों के बोझ को कम करने के लिए यहां पर्यटक केवल तीन घंटे ही समय बिता सकेंगे. यह नया आदेश 1st अप्रैल से लागू हो रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ताजमहल के दीदार पर बड़ा फैसला 1st April से लागू, प्लान करने से पहले जरूर पढ़ें

ताजमहल में पर्यटक तीन घंटे ही रुक सकेंगे

खास बातें

  1. ताजमहल के दीदार पर नया फैसला
  2. 1 अप्रैल से होगा लागू
  3. घूमने जाना हो तो, पहले पढ़ें
नई दिल्ली: हाल ही में ताजमहल को लेकर बयान आया था कि टिकटों की ब्रिकी-ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों पर रोक लगा दी जाएगी. इसका कारण था मुख्य मौसम और खास मौकों पर पर्यटकों की संख्या 60,000 से 70,000 तक होना. लेकिन अब इस विषय पर एक और आदेश सामने आया है कि ताजमहल पर पर्यटकों के बोझ को कम करने के लिए यहां पर्यटक केवल तीन घंटे ही समय बिता सकेंगे. यह नया आदेश 1st अप्रैल से लागू हो रहा है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, 17वीं शताब्दी के स्मारक पर 'मानव भार' को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. 

क्या आपको भी Love Bites पसंद हैं? तो पहले ये पढ़ें

एएसआई के सूत्रों ने कहा कि रूपरेखा तैयार की जा रही है क्योंकि टिकटों की जांच के लिए और नए समय के निर्देशों को लागू करने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. 

तांबे के बरतन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे​

टिप्पणियां
सफेद संगमरमर की इस इमारत पर भीड़ प्रबंधन केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया था. छुट्टियों और सप्ताहांत में पर्यटकों की संख्या 50,000 से ऊपर तक पहुंच जाती है.

देखें वीडियो - ताज महल : मीनार का गुंबद गिरा?
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement