कैंसर मरीज़ों के लिए खुशखबरी, अब चाय करेगी इस बीमारी का इलाज

चाय की पत्तियों से मिलने वाला नैनोपार्टिकल्स नाम का तत्व फेफड़ों के कैंसर सेल्स के विकास को रोक सकता है. यह तत्व कैंसर सेल्स को 80 प्रतिशत तक को नष्ट कर सकते हैं.  

कैंसर मरीज़ों के लिए खुशखबरी, अब चाय करेगी इस बीमारी का इलाज

कैंसर सेल्स को नष्ट कर सकते हैं चाय की पत्तियों में मिलने वाले नैनोपार्टिकल्स

नई दिल्ली:

अभी तक कैंसर मरीज़ चाय को लेकर असमंजस में थे कि क्या यह उनके लिए फायदेमंद है या नहीं? लेकिन अब इस सवाल का जवाब इस रिसर्च ने खोज निकाला है. इसके मुताबिक चाय की पत्तियों से मिलने वाला नैनोपार्टिकल्स नाम का तत्व फेफड़ों के कैंसर सेल्स के विकास को रोक सकता है. यह तत्व कैंसर सेल्स को 80 प्रतिशत तक को नष्ट कर सकते हैं.  

कैंसर से खुद को बचाने के लिए ज़रूर खाएं ये 10 फूड

भारतीय और ब्रिटिश वैज्ञानिकों की एक टीम ने यह रिसर्च की और पाया ‘‘ हमारे शोध ने पिछले सबूत की पुष्टि की है कि चाय की पत्तियों से प्राप्त नैनोपार्टिकल रसायनों का उपयोग करके क्वांटम डॉट्स बनाने के लिए एक गैर विषैला विकल्प हो सकता है.’’

बॉलीवुड के वो 7 सितारे जो कैंसर से गुज़रे, कोई जीता बाजी तो किसी ने गंवाई जान

ब्रिटेन में स्वानसी विश्वविद्यालय के सुधागर पिचईमुथु ने कहा,‘‘ हालांकि आश्चर्य की बात यह थी कि डॉट ने सक्रिय रूप से फेफड़ों की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक दिया था. हम इसकी उम्मीद नहीं कर रहे थे." क्वांटम डॉटस को रासायनिक रूप से बनाया जा सकता है, लेकिन यह जटिल और महंगा है. साथ ही इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं. 

टीम में तमिलनाडु स्थित के एस रंगासामी प्रौद्योगिकी कॉलेज और भारतीय विश्वविद्यालय के रिसर्चर भी शामिल थे.
 
देखें वीडियो - कैंसर मरीजों को राहत, अब कम खर्च में होगा PET स्कैन
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com