दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के 7 असरदार तरीके

स्माइल करते हुए या बोलते वक्त, सामने वाले की नज़र सबसे पहले दांतों की तरफ ही जाती है. ये पीले दांत चेहरे की पूरी खूबसूरत बिगाड़ देते हैं.

दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के 7 असरदार तरीके

दांतों को सफेद करने के टिप्स

खास बातें

  • दांतों में पीलेपन के कई कारण
  • स्मोक करने से होते हैं दांत पीले
  • बेकार ओरल हाइजिन भी एक कारण
नई दिल्ली:

पीले दांत हर जगह शर्मिंदा कर देते हैं. स्माइल करते हुए या बोलते वक्त, सामने वाले की नज़र सबसे पहले दांतों की तरफ ही जाती है. ये पीले दांत चेहरे की पूरी खूबसूरत बिगाड़ देते हैं. आपको बता दें कि दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे स्मोकिंग, बेकार ओरल हाइजिन, जेनेटिक या फिर आपकी डाइट. ऐसे कई कारण हैं जो आपके दांतों की सफेदी धीरे-धीरे कम करते जाते हैं. आपको इस पीलेपन से शर्मिंदा ना होना पड़े इसीलिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें. 


1. अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा. 

2. हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी. 



3. खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी. 

4. नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें. 

5. अगर आप नींबू को दांतों पर नहीं रगड़ना चाहते तो इसके रस से कुल्ला कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं. इस मिक्चर से रोज़ खाना खाने के बाद कुल्ला करें. इससे दांतों का पीलापन दूर होने के बाद सांसों की बदबू भी चली जाएगी. 



6. एप्पल साइडर विनेगर से भी कुल्ला कर दांतों का पीला कम किया जा सकता है. इस विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और कुल्ला करें. 

7. संतरे के पाउडर से भी दांत चमक सकते हैं. ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों की हल्के हाथों से मसाज करें. 

और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें - 

High Blood Pressure: क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

क्यों नहीं करनी चाहिए चाय से दिन की शुरुआत, सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान...

Fenugreek Water For Diabetes: कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

Eating Eggs in Summer: क्या गर्मियों में अंडे का सेवन आपके स्वास्थ के लिए ख़राब है?

Fibre-Rich Snacks: नहीं करेगा फ्राइड फूड खाने का मन, सेहत का खजाना हैं यह 3 हेल्दी स्नेक्स...

Weight Loss: ये 3 Protein-Rich Soups कम करेंगे बैली फैट

Stress management: तो स्ट्रेस से बचने के लिए क्या करती हैं बॉलीवुड अदाकारा दिशा पटानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें