NDTV Khabar

दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के 7 असरदार तरीके

स्माइल करते हुए या बोलते वक्त, सामने वाले की नज़र सबसे पहले दांतों की तरफ ही जाती है. ये पीले दांत चेहरे की पूरी खूबसूरत बिगाड़ देते हैं.

288 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के 7 असरदार तरीके

दांतों को सफेद करने के टिप्स

खास बातें

  1. दांतों में पीलेपन के कई कारण
  2. स्मोक करने से होते हैं दांत पीले
  3. बेकार ओरल हाइजिन भी एक कारण
नई दिल्ली: पीले दांत हर जगह शर्मिंदा कर देते हैं. स्माइल करते हुए या बोलते वक्त, सामने वाले की नज़र सबसे पहले दांतों की तरफ ही जाती है. ये पीले दांत चेहरे की पूरी खूबसूरत बिगाड़ देते हैं. आपको बता दें कि दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे स्मोकिंग, बेकार ओरल हाइजिन, जेनेटिक या फिर आपकी डाइट. ऐसे कई कारण हैं जो आपके दांतों की सफेदी धीरे-धीरे कम करते जाते हैं. आपको इस पीलेपन से शर्मिंदा ना होना पड़े इसीलिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें. 

ये भी पढ़े - जानिए बच्चों को Fish खिलाने से क्या होता है फायदा और क्या है नुकसान​

1. अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे पीलापन खत्म हो जाएगा. 

2. हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ होती जाएगी. 

ये भी पढ़े - विराट-अनुष्का की शादी से पहले देखें इन क्रिकेटर्स की Wedding Photos​

3. खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को भी आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत होगी. 

4. नीम हमेशा से ही दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी की वजह से ये दांतों को सभी रोगों से दूर भी रखता है. पीलापन हटाने के लिए नीम की दातून से दांत साफ करें. 

5. अगर आप नींबू को दांतों पर नहीं रगड़ना चाहते तो इसके रस से कुल्ला कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं. इस मिक्चर से रोज़ खाना खाने के बाद कुल्ला करें. इससे दांतों का पीलापन दूर होने के बाद सांसों की बदबू भी चली जाएगी. 

6. एप्पल साइडर विनेगर से भी कुल्ला कर दांतों का पीला कम किया जा सकता है. इस विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और कुल्ला करें. 

7. संतरे के पाउडर से भी दांत चमक सकते हैं. ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों की हल्के हाथों से मसाज करें. 

देखें वीडियो - शरीर पर नहीं, दांतों पर बनवाएं टैटू
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement