छाती की वैक्‍सिंग, फेस मास्‍क और टिंटेड मॉइश्चराइज़र, कुछ ऐसा है आज के भारतीय पुरुषों का मिजाज़

चारकोल फेस स्क्रब से लेकर दाढ़ी के तेल और टिंटेड मॉइश्चराइज़र तक आज के पुरुष सब कुछ इस्‍तेमाल कर रहे हैं.

छाती की वैक्‍सिंग, फेस मास्‍क और टिंटेड मॉइश्चराइज़र, कुछ ऐसा है आज के भारतीय पुरुषों का मिजाज़

अब भारतीय पुरुष भी ग्रूमिंग उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने लगे हैं.

नई दिल्ली:

भारत में पुरुषों को लेकर बहुत सी धारणाएं हैं, जो मर्दानगी के विचारों को परिभाषित करती हैं. हालांकि, मुंबई के एंकर लक्ष्मण नरुला ने भारतीय समाज में पुरुषों को लेकर बनाई गई अवधारणा को तोड़ते हुए अब एक और सीमा पार कर ली है. दरअसल, उन्होंने वैक्सिंग क्रीम का इस्तेमाल कर अपनी छाती के बालों को हटाया. इससे पहले वह चेहरे पर फेसमास्क का इस्तेमाल करना और नाखूनों की ग्रूमिंग जैसी चीजें कर चुके हैं.

लक्ष्मण नरुला कहते हैं, ''मैं शूट से एक दिन पहले केवल अपने बालों को सेट करने के लिए ही 15 मिनिट का वक्त लेता हूं. इसके अलावा मैं अपने चेहरे पर पारंपरिक हर्बल फेस पैक्स का इस्तेमाल करता हूं. ऐसे में वैक्सिंग क्रीम का इस्तेमाल करना मुझे गलत नहीं लगता.'' 29 वर्षीय लक्ष्मण नरुला ने कहा, ''इससे काफी अच्छा महसूस होता है. अब इस सोच को भुला देना चाहिए कि पुरुष केवल महिला को इंप्रेस करने के लिए खुद की ग्रूमिंग करता है''. उन्होंने कहा, ''मैं एक पुरुष हूं और मैं यह सब केवल अपने लिए करता हूं ताकि मैं सेल्फ कॉन्फिडेंट महसूस कर सकूं.''

चारकोल फेस स्क्रब से लेकर दाढ़ी के तेल और टिंटेड मॉइश्चराइज़र तक, भारतीय स्टार्ट-अप नरूला जैसे दिखने वाले जागरुक पेशेवरों का ध्यान खींचने की उम्मीद कर रहे हैं. 

आज के वक्त में फिल्मों में नजर आने वाले एक्टर्स का भी ग्रूमिंग का तरीका बदल गया है. अब फिल्मों में एक्टर के बाल नजर नहीं आते हैं. वीट कनाडा का ब्रांड है और उसके मालिक ब्रिटेन के रेक्किट बेन्किसर हैं. वीट ने कार्तिक आर्यन को अपनी हेयर रिमूवल क्रीम के लिए चुना ताकि वो अधिक उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सके.

हालांकि, ये वो प्रोडक्ट्स हैं, जिनके बारे में लोगों ने पहले कभी नहीं सुना और इसलिए इनके प्रचार के लिए अतिरिक्त प्रयासों की जरूरत पड़ती है. नरुला ने कहा, "कुछ फर्म्स इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लोगों को जागरुक करने के लिए कर रही हैं और उनके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों की सेल्फी भी शेयर कर रही हैं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नरुला ने यह भी कहा कि पहले जो दोस्त उनका स्किनकेयर रूटीन देखकर उन्हें ताने देते थे. आज वही दोस्त उनसे सलाह लेते हैं. यहां तक कि कोरोनावायरस के दौर में भी नरुला अपने स्किनकेयर रूटीन को फॉलो कर रहे हैं और सैलून के बंद होने का फायदा उठा रहे हैं. वह वीडियो कॉल और ऑफिस कॉन्फ्रेंस के लिए नए नए हेयरस्टाइल्स ट्राय कर रहे हैं. 

यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल की एक रिसर्च के मुताबिक, भारत में पुरुषों की ग्रूमिंग इंडस्ट्री में साल 2017 से 2018 के बीच 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. वहीं इन प्रोडक्ट्स की सेल 100 बिलियन रुपय तक हुई है. यहां तक कि ट्रेडिशनल स्टफ बेचने वाली कंपनियां भी ग्रूमिंग स्टार्ट-अप में इंवेस्ट करने की तैयारी कर रही हैं.