NDTV Khabar

शरीर के इन 5 हिस्सों को दबाने से कम हो सकता है आपका मोटापा  

रोजाना कुछ मिनट निकाल कर आप हर महीने कम कर सकते हैं अपना वजन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शरीर के इन 5 हिस्सों को दबाने से कम हो सकता है आपका मोटापा  

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: आज के दौर में मोटापा सभी के लिए एक बड़ी समस्या साबित हो रही है. हर कोई चाहता है कि वह अपने मोटापे से जल्द से जल्द निजात पा ले. इसके लिए वह डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक करते हैं. बावजूद इसके उन्हें मन मुताबिक परिणाम नहीं मिलता. हम में से बहुत कम लोगों को पता है कि मोटापा कम करने के लिए आपके शरीर में ही पांच ऐसे प्वाइंट्स है जो आपके लिए मददगार साबित होंगे. आज हम आपको उन पांच प्वाइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मोटापा कम  कर सकते हैं...

यह भी पढ़ें: हल्की आंच पर पका खाना होता है फायदेमंद, जानें इसके फायदे

कान के सामने का हिस्सा
डॉक्टरों के अनुसार आप ईयर केनाल (कान) के सामने के हिस्से को दबाने से आपको मोटापा कम करने में मदद मिलेगी. एक शोध के अनुसार अगर आप इस हिस्से को रोजाना दो से तीन मिनट तक दबाएं तो आपको काफी फायदा महसूस होगा.

टखने के नीचे का हिस्सा
आपके घुटने या टखने के नीचे के हिस्से को दबाने से भी आपका मोटापा कम होगा.आप अपनी अंगुली और अंगूठे की मदद से इस हिस्से को रोजाना एक मिनट तक दबाएं. ऐसा करने से आपका डाइजेशन ठीको होता है और आपका वजन कम होता है.

यह भी पढ़ें: हृदय रोगों से बचने के लिए आजमाएं ये आठ नुस्खे

हाथ की पथेली को दबाने से 
डॉक्टरों के अनुसार आप अगर मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने हाथ की हथेली पर अंगूठे के पास ऊभरे हिस्से को दबाना चाहिए. आप रोजाना इस हिस्से को कम से कम दो मिनट तक दबाएं. ऐसा करने से आपका मोटापा कम होगा. आप पैर के अंगूठे के पास के हिस्से में भी ऐसा ही कर सकते हैं.

नाभी के पास के हिस्से पर 
आप मोटापा को कम करने के लिए इस विधि को भी अपना सकते हैं. इसके लिए आपको नाभी से ठीक नीचे के हिस्से पर दोनों हाथ की दो-दो अंगुली से प्रेसर देना है. आप ऐसा अगले कुछ मिनट तक कर सकते हैं. ऐसा करने से भी आपका डाइजेशन सुधरेगा और आपका मोटापा कम होगा.  

कोहनी के जोड़ के ऊपरी हिस्से को 
आप अपने कोहनी के जोड़ के ऊपरी हिस्से को भी दबाकर अपने मोटापे पर काबू पा सकते हैं. आप अपनी अंगुली से इस प्वाइंट पर पांच से सात मिनट तक प्रेसर दें. ऐसा आप दोनों हाथ पर कर सकते हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: लाइफस्टाइल की वजह से निलंबित हुए सांसद



ऐसा करने से भी आपको मोटापे से राहत मिलेगी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement