NDTV Khabar

केले का इस्तेमाल कर घर बैठे ही आप दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ऐसी समस्याएं

कील-मुहासों से निजात दिलाने में भी केला सबसे ज्यादा लाभदायक होता है. आपक इसके कुछ मिनट के इस्तेमाल से कील और मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केले का इस्तेमाल कर घर बैठे ही आप दूर कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी ऐसी समस्याएं

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. कुछ दिन के इस्तेमाल के बाद ही दिखने लगेगा फायदा
  2. कई अन्य त्वचा रोग से भी मिलती है राहत
  3. कील-मुहासों के लिए भी कारगार
नई दिल्ली: हम केले को सबसे पौष्टिक फल के रूप में जानते हैं. लेकिन यह हमारे लिए कई अन्य तरह से भी फायदेमंद है. बहुत कम लोगों को ही पता है कि केले के इस्तेमाल से हम त्वचा संबंधित कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं. केला कील-मुहासों को भी दूर करने में काफी लाभदायक है. आज हम आपको केले के प्रयोग से जुड़े ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होंगे. आइये जानते हैं किस तरह से आप केले के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं....

यह भी पढ़ें: इस आसान तरीके से चुटकियों में चेहरे के कील-मुहासों से पा सकेंगे आप निजात

रुखी त्वचा के लिए भी फायदेमंद
अगर आप रुखी त्वचा से परेशान हैं और चाहते हैं कि जल्द से जल्द आपको इससे नीजात मिल जाए तो आपके लिए यह टिप्स खासा मददगार साबित होगा. इसके लिए आपको पहले एक पका केला लेना होगा. आप इसका छिलका हटाकर उसे अच्छी तरह से एक कटोरे में मसल लें. इसके बाद आप इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. शहद मिलाने के बाद इसे करीब दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह से मिला लें. मिलाने के बाद इसे आप 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद आप शरीर के उस हिस्से में पेस्ट की तरह इस्तेमाल करें जहां आप ज्यादा रुखापन महसूस करते हैं. पेस्ट लगाने के करीब 15 मिनट बाद आप उस हिस्से गरम पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें: रूममेट के साथ रहते हैं? तो ये खबर जरूर पढ़ें

मुहासों से भी मिलेगी निजात
कील-मुहासों से निजात दिलाने में भी केला सबसे ज्यादा लाभदायक होता है. आपक इसके कुछ मिनट के इस्तेमाल से कील और मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको जरूरत होती है केले के छिलके की. केले के छिलके के रेसे वाले हिस्से को आप अपने शरीर के उस जगह पर घसे जहां पर आपको कील-मुहासे हैं. कुछ दिन तक ऐसा करने से आपके शरीर के उस हिस्से से कील मुहासे खत्म हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: इस बीमारी के लिए बहुत फायदेमंद है चुकंदर का जूस, पिएं रोजाना

आंखों में सूजन से भी मिलेगा छुटकारा
अगर आप आखों के अगल-बगल सूजन की समस्या से निजात पाने के लिए केला काफी फायदेमंद साबित होता है. अगर आप भी आंख के पास सूजन की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको भी यह काफी राहत देगा. इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी. वह दो चीजें है केले का छिलका और ऐलोवेरा का.

टिप्पणियां
VIDEO: मर्डर केस में सीबीआई ने दाखिल किया आरोप पत्र.


आप सबसे पहले केले के छिलके के अंदर मौजूद रेसे को अलग कर लें, इसके बाद उसमें आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर उसका लेप बना लें. इस लेप को रोजाना सोने से पहले आंख के आसपास लगाएं. इससे आपको फायदा होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement