सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 'ब्लैक फूड्स', कई बीमारियों से लड़ने में करते हैं मदद

ब्लैक फूड में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं, कैंसर, हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं और आपके बालों और त्वचा को प्रोटेक्ट करते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 'ब्लैक फूड्स', कई बीमारियों से लड़ने में करते हैं मदद

नई दिल्ली :

हम ग्रीन, येलो और रेड फूड के बारे के अक्सर सुनते हैं. लेकिन क्या आपके कभी ब्लैक फूड के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं क्योंकि ये कई सुपरफूड की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. ये कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद होते हैं. ब्लैक फूड में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं, कैंसर, हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं और आपके बालों और त्वचा को प्रोटेक्ट करते हैं.

1. काले अखरोट
ओमेगा-3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर, काले अखरोट हार्ट हेल्थ में सुधार के लिए जाने जाते हैं. यह भी साबित हो चुका है कि अखरोट एलेजिक एसिड से भरपूर होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसका कार्डियो-प्रोटेक्टिव इफेक्ट होता है. वे अनसैचुरेटेड फैट में भी रिच होते हैं जो भूख को नियंत्रित करने और वजन घटाने में मदद करते हैं. इसमें मोजूद मेलाटोनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट नींद की क्वालिटी को इंप्रूव करते हैं.

2. काले चावल
दक्षिण पूर्व एशियाई बेल्ट के नेटिव, काले चावल में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होता है. यह आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. हाई एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर कंटेंट के कारण उनमें कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं. इनका उपयोग पुडिंग्स, स्टिर फ्राई, रिसोट्टो, दलिया, नूडल्स, ब्रेड में किया जा सकता है और खीर भी बनाई जा सकती है.

3. काली दाल
भारत में सदियों से काली दाल का इस्तेमाल किया जा रहा है. उनका उपयोग ग्रेवी के रूप में और मिक्स दाल के लिए किया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन करते हुए कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को हेल्दी रखता है.

4. काले अंगूर
स्वाद में मीठे, काले अंगूरों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे कंपाउंड होते हैं जो रेटिनल डैमेज को रोकता है. अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रोल कैंसर से लड़ने में फायदेमंद है. ये एलडीएल के लेवल को भी कम करके हार्ट हेल्थ को इंप्रूव करता है. ये स्किन हेल्द के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. सलाद, स्मूदी, जैम और यहां तक कि दही चावल में भी काले अंगूरों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

5. काले खजूर
वे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और डायट्री फाइबर में रिच होते हैं. इनमें फ्लोरीन भी होता है, जो दांतों को सड़ने से बचाने में फायदेमंद होता है. सेलेनियम का हाई अमाउंट इम्यून फंक्शन को बढ़ाता है और कैंसर के खतरे को रोकने में भी मदद करता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com