NDTV Khabar

फिटनेस के लिए घर पर करें ये आसान एक्सरसाइज, हमेशा बने रहेंगे तंदुरुस्त

महिलाएं डांस करके अपना मोटापा कम कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें कहीं जाने की भी जरूरत नही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फिटनेस के लिए घर पर करें ये आसान एक्सरसाइज, हमेशा बने रहेंगे तंदुरुस्त
आज हमारी लाइफ इतनी बिजी है कि खुद के लिए टाइम निकाल पाना काफी मुश्किल हो जाता है. खासतौर पर महिलाओं को इस परेशानी से सबसे ज्यादा गुजरना पड़ता है. महिलाएं ऑफिस, घर और परिवार के काम में इतना बिजी रहती हैं कि उन्हें अपने लिए टाइम नहीं मिल पाता है. ऐसे में उनकी फिटनेस और हेल्थ पर काफी असर पड़ता है. ज्यादातर महिलाओं को अपनी फिटनेस के लिए जिम जाना भी लगभग नामुमकिन सा होता है. लेकिन ऐसी भी कुछ एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप कम समय में अपने ही घर पर कर सकते हैं. इनसे आप हमेशा फिट भी रहेंगी और आपको अलग से जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

डांस से मस्ती के साथ फिटनेस भी
महिलाएं डांस करके अपना मोटापा कम कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें कहीं जाने की भी जरूरत नही है. यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें कोई भी बोर नहीं हो सकता है. आप मस्ती करते हुए डांस करें और सिर्फ यही करने से आप फिट रह सकती हैं. आप इसमें अपने पसंद का डांस कर सकती हैं. जिसमें बॉडी में ज्यादा एक्टिविटी हो. इसके लिए आप जुम्बा डांस, भांगड़ा, बैली जैसे डांस कर सकती हैं.

टिप्पणियां
कुछ मिनट की सैर से रहे हेल्दी
महिलाएं अपने घर के पास किसी भी पार्क में रोज सुबह टहलने जा सकती हैं. अगर सुबह टाइम नहीं मिलता है तो रात को खाने के बाद जरूरी है. रोज ऐसा करने से आप खुद को फिट रख सकती हैं. जरूरी नहीं है कि इसके लिए एक घंटे का समय निकालें, आप 20 से 30 मिनट की वॉक या फिर रनिंग कर सकती हैं. चलने या रनिंग करने से आप रोजाना कई कैलोरी भी बर्न कर सकती हैं.
 
स्किपिंग भी है बेहतर तरीका
अगर आप बाहर किसी पार्क में टहलने नहीं जा सकती हैं तो आपके लिए सबसे आसान तरीका स्किपिंग (रस्सी कूद) हो सकता है. इससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज एक साथ हो जाती है और जल्दी वजन घटाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी है. स्किपिंग आप अपने रूम या फिर अपने टेरिस पर जाकर कर सकती हैं. 

योग रखेगा आपको हमेशा फिट
योग को कई हजार साल पहले से स्वस्थ और निरोगी रहने का तरीका माना जाता है. आज भी देश और दुनिया में कई लोग फिट रहने के लिए इसी का सहारा लेते हैं. महिलाएं भी घर बैठकर रोजाना कुछ योगासन कर सकती हैं. जिनसे उन्हें फिट रहने में मदद मिलेगी और उनकी हेल्थ पर भी काफी अच्छा असर होगा. योग करने से पाचन शक्ति भी बढ़ती है. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement