NDTV Khabar

ये छोटी-छोटी 5 बातें आपके रिलेशनश‍िप को कर सकती हैं बर्बाद

हमेशा यह जरूरी नहीं कि किसी बड़े झगड़े की वजह से ही रिश्‍ते में दरार आए. कभी-कभी छोटी सी बात दिल को ठेस पहुंचाने के लिए काफी होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये छोटी-छोटी 5 बातें आपके रिलेशनश‍िप को कर सकती हैं बर्बाद

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. प्‍यार में व‍िश्‍वास और समर्पण का होना बेहद जरूरी है
  2. कई बार छोटी सी बात रिश्‍ते को तोड़ने के ल‍िए काफी होती है
  3. प्‍यार तभी पनपेगा जब एक-दूसरे के प्र‍त‍ि व‍िश्‍वास होगा
नई द‍िल्‍ली : किसी भी इंसान के लिए प्‍यार एक बुनियादी जरूरत है. प्‍यार ऐसा एहसास है जिसमें खून का र‍िश्‍ता तो नहीं होता लेकिन इसके बावजूद वो दो लोगों को इस तरह जोड़े रखता है कि पल भर की जुदाई भी गवारा नहीं. ये रिश्‍ते बेहद नाजुक भी होते हैं क्‍योंकि इनकी बुनियाद व‍िश्‍वास और एक-दूसरे के प्रति समर्पण है. रिश्‍ते किस्‍मत के हाथ में नहीं बल्‍कि यह आपकी परव‍र‍िश और लाइफस्‍टाइल के मुताबिक फलते-फूलते हैं. कोई भी र‍िश्‍ता किसी वजह से ही टूटता है. वजह भी ऐसी जिसे बदला जा सकता था. हमेशा यह जरूरी नहीं कि किसी बड़े झगड़े की वजह से ही रिश्‍ते में दरार आए. कभी-कभी छोटी सी बात दिल को ठेस पहुंचाने के लिए काफी होती है. रिश्‍ते को बर्बाद होने से बचाना है तो इन चीजों का ध्‍यान में रखना बेहद जरूरी है:

अपने पार्टनर से ये 7 चीजें चाहती हैं मह‍िलाएं

1. एक-दूसरे पर आरोप लगाना बंद करें
आपको माफी मांगना सीखना होगा. जब आप अपनी गलती मानने लगते हैं तो आपके पार्टनर को भी एहसास होता है कि आप खुद को ठीक करना चाहते हैं. यह कोई खेल नहीं है जिसमें आपका जीतना जरूरी है. बल्‍कि इसमें आपकी भागीदारी जरूरी है, भले ही आप हार क्‍यों न जाएं.

2. मन में द्वेष न पालें 
हर बात को पर्सनली लेने की जरूरत नहीं है. कई बार मिसकम्‍यूनिकेशन भी दुश्‍मन बन जाता है. पहले अपने पार्टनर की बात सुनें और उसके बाद कोई राय बनाएं. अपने कम्‍फर्ट ज़ोन से बाहर आकर कभी-कभार पार्टनर के लिए स्‍पेशल करने में कोई बुराई नहीं है. 

पति-पत्नी बेडरूम में ना करें ये 5 बातें

3. साथ में समय बिताएं
समय सबसे बड़ी दवा है. एक-दूसरे के लिए स्‍पेस बनाएं. आप दोनों एक-दूसरे पर कितना ध्‍यान देते हैं इससे पता चलता है कि आपका अपने रिश्‍तें में कितना व‍िश्‍वास है.

4. बातों को तोड़-मरोड़कर पेश न करें 
किसी भी रिश्‍ते की नींव में विश्‍वास सबसे अहम है. अगर आप दोनों एक-दूसरे पर भरोसा नहीं करते हैं तो रिश्‍ते में रहने का कोई फायदा नहीं है. पार्टनर के फैसले को अपने हिसाब से पेश करने की कोश‍िश मत कीजिए. याद रख‍िए कि यही छोटी-छोटी बातें आगे चलकर बड़ी बन जाती हैं. 

ब्रेकअप नहीं करना तो छोड़ दें ये 7 बुरी आदतें

टिप्पणियां
5. साथ न‍िभाना है जरूरी 
अपने साथी का सहारा बन‍िए. उनके लिए स्‍टैंड लीजिए. जब वो आपकी तरफ देखें तो उनके साथ खड़े रह‍िए, उन्‍हें निराश मत कीजिए. याद रख‍िए कि प्‍यार वहीं पनपता है जहां एकता होती है लेकिन वहां नफरती पैदा होती है जहां विश्‍वास नहीं होता. 

VIDEO: ये प्‍यार डरता नहीं


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement