Homemade Haldi Face Pack: घर में बने ये हल्दी फेस पैक दिलाएंगे पिंपल्स के छुटकारा

भारत में हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ किचन में ही नहीं किया जाता, बल्कि इसके और भी बहुत से फायदे हैं. यह मसाला सिर्फ सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि यह महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी बहुत लाभकारी है.

Homemade Haldi Face Pack: घर में बने ये हल्दी फेस पैक दिलाएंगे पिंपल्स के छुटकारा

Homemade Haldi Face Pack: घर में बने ये हल्दी फेस पैक दिलाएंगे पिंपल्स के छुटकारा

नई दिल्ली:

भारत में हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ किचन में ही नहीं किया जाता, बल्कि इसके और भी बहुत से फायदे हैं. यह मसाला सिर्फ सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि यह महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी बहुत लाभकारी है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा. यह मसाला न जाने कितनी शताब्दियों से खूबसूरती के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक है, जो त्वचा के दाग-धब्बों, निशान और दानों से भी छुटकारा दिलाता है. हल्दी आपके चेहरे पर होने वाले एक्ने को दूर करके आपकी त्वचा पर चमक लाती है. तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे अपने ब्यूटी रूटीन (Beauty Routine) में हल्दी को शामिल करके आपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं.

दही(Curd) के साथ

दही में रक्षात्मक तत्व होते हैं, जो त्वचा के अंदर जाकर उसमें जमा धूल-मिट्टी को साफ करती है. इसके अलावा यह त्वचा में होने वाले अतिरिक्त तेल को भी सोखने का काम करती है और जिससे आपकी बाहरी त्वचा सुंदर लगती है.

कैसे लगाएं-

एक बाउल में आधा चम्मच हल्दी के साथ दो चम्मच दही मिक्स करिए. इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इसे पूरे चेहरे पर लगा लीजिए. 15-20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे धो दीजिए.

यह भी पढ़ें- Homemade Face Pack: निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड फेस पैक

नीम(Neem) के साथ

नीम आपकी त्वचा के लिए बहुत तरह से कारगर हो सकता है. एक्ने दूर करने के साथ ही त्वचा को फ्रेश और चमकदार बनाने का काम भी करता है. यह चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स से भी निजात दिलाता है.

कैसे लगाएं-

इस फेस पैक को बनाने के लिए 10-12 नीम के पत्तियों को पानी में उबालकर उसको पीस लीजिए. अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला दीजिए. फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लीजिए. जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे हल्के गर्म पानी से धो दीजिए.

नींबू (Lemon) के साथ

नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग तत्व पाए जाए जाते हैं. जो त्वचा पर होने वाले निशान और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा हल्दी चेहरे पर होने वाले दानों चकत्तों से भी राहत दिलाता है. दोनों को मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा की सभी समस्याएं दूर होंगी.

कैसे लगाएं-

आधा चम्मच नींबू के रस में हल्दी मिलाइए. फिर इसमें कुछ बूंद गुलाब जल मिलाकर इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाइए. जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे पानी से धो दीजिए.

गुलाब जल और चंदन (Sandalwood Powder & Rose Water) के साथ

गुलाब जल, चंदन पाउडर और हल्दी का मिक्सचर आपके चेहरे पर चमक और निखार दोनों लाता है. एंटीऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर चंदन पाउडर स्किन टोन को अच्छा बनाता है और स्किन को डैमेज होने से भी बचाता है.

यह भी पढ़ें- Benefits Of Turmeric: अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में हल्दी को शामिल करें

कैसे लगाएं-

सबसे पहले दो चम्मच चंदन पाउडर औऱ आधा चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाएं. फिर इसमें एक चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिलाएं. जब गाढ़ा पेस्ट बन जाए तो इसे चेहरे पर लगा लीजिए. 15-20 तक लगा रहने के बाद इसे पानी से धो दीजिए.

शहद(Honey) के साथ

शहद मिनरल्स (Minerals), विटामिन (Vitamin) और सक्रिय यौगिकों (active compounds) से भरा होता है, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और फ्रेश रखने में आपकी मदद करता है। यह किसी भी तरह के निशान, घाव और झाईं को ठीक करता है। इसके साथ कच्चे दूध की कुछ बूँदें मिलाएं और आपने एक हीलिंग, ब्राइटनिंग फेस पैक तैयार कर लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे लगाएं-

एक चम्मच शहद में हल्दी पाउडर मिलाइए. अब इसमें आधा चम्मच कच्चा दूध डालकर अच्छे से मिला लीजिए. जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर लगा लीजिए. 10-15 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसे पानी से धो दें.