स्ट्रेच मार्क्स, डार्क सर्कल्स और ग्लोइंग स्किन के लिए जादू है ये दाल

आंखों के नीचे काले घेरे, वजन और सुस्त त्वचा में उतार-चढ़ाव के कारण खिंचाव के निशान आम समस्याएं हैं, जो न केवल महिलाओं को बल्कि पुरुषों को भी परेशान करती हैं.

स्ट्रेच मार्क्स, डार्क सर्कल्स और ग्लोइंग स्किन के लिए जादू है ये दाल

स्ट्रेच मार्क्स, डार्क सर्कल्स और ग्लोइंग स्किन के लिए जादू है ये दाल

नई दिल्ली:

आंखों के नीचे काले घेरे, वजन और सुस्त त्वचा में उतार-चढ़ाव के कारण खिंचाव के निशान आम समस्याएं हैं, जो न केवल महिलाओं को बल्कि पुरुषों को भी परेशान करती हैं. हमारी जीवनशैली हमें प्रभावित करती है और इन दिनों बहुत अधिक काम, अनिद्रा, कसरत की कमी, तनाव जैसी समस्याएं पैदा हो रही हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी दाल जो हमें इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है. जिस दाल के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे कुलथी या horse gram कहा जाता है. यह शुष्क कृषि क्षेत्रों में अधिक पाया जाता है. हिमाचल, महाराष्ट्र और विशेष रूप से तटीय कोंकण क्षेत्र और गोवा में, इसका उपयोग अक्सर पिथला बनाने के लिए किया जाता है. इस फलियां के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट का बहुत समृद्ध स्रोत है. आयुर्वेद के अनुसार, कुल्थी में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और कसैले गुण होते हैं.

आंत की गड़बड़ी

कुलथी दाल फाइबर का एक बड़ा स्रोत है जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है और कब्ज से राहत देता है.

पथरी

गुर्दे की पथरी को ठीक करने के लिए रोज़ाना पकी हुई कुल्थी दाल का सेवन करना सबसे अच्छा होता है. कहा जाता है कि यह फल गुर्दे में कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थरों के निर्माण को रोकता है, जो मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है.

मधुमेह

ऐसा कहा जाता है कि इस दाल का नियमित रूप से सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में बहुत मदद मिलती है. रोज नहीं लेकिन आप इसे सप्ताह में दो बार अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं.

वजन घटना

यदि आप उन लोगों में शामिल हैं, जो वजन घटाना चाहते हैं और सही तरह के खाद्य पदार्थों की तलाश कर रहे हैं, तो अपने आहार में कुल्थी को शामिल करें, क्योंकि इसमें अधिक प्रोटीन और फाइबर कार्बोहाइड्रेट कम है, जो वजन घटाने में योगदान देता है.

रोग प्रतिरोधक शक्ति

अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए कुल्थी दाल को अपने आहार में शामिल करें, क्योंकि यह बुखार, सामान्य सर्दी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज और परहेज के लिए उत्कृष्ट कहा जाता है. इससे सांस लेने में भी आसानी होती है.

सौंदर्य लाभ

ऐसा कहा जाता है कि ये दाल चमकती त्वचा, झुर्रियाँ, टोंड शरीर और कोमल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.

कुल्थी दाल का ब्यूटी मास्क

आपको चाहिए-

2 चम्मच कुल्थी दाल पाउडर

1 चम्मच दही

चुटकी भर हल्दी

कैसे बनाएंगे-

-सभी सामग्रियों को मिलाएं और गर्दन और चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

-जब यह सूख जाता है, तो अपनी उंगलियों को गीला करें और अपने चेहरे को हल्के हाथों से मालिश करें ताकि मास्क को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सके.

-गुनगुने पानी से धो लें.

-अपने पीएच स्तर और नमी को संतुलित करने के लिए एक टोनर लगाएं.

आपको मिलेगी-

-कोमल त्वचा

-मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा

-ग्लोइंग स्किन

-आई बैग्स की कमी

Newsbeep

-एंटी एजिंग से बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


-यह मुंहासों को कम करने में भी मदद करता है