Kalonji Seeds benefit for Skin: निखरी और कोमल त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से करें कलोंजी के बीज का इस्तेमाल

कलोंजी के तेल में एंटीबेक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं और इस वजह से यह शरीर की अशुद्धियों को दूर करने का काम करता है.

Kalonji Seeds benefit for Skin: निखरी और कोमल त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से करें कलोंजी के बीज का इस्तेमाल

Kalonji Seeds for Skin: त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हैं कलोंजी के बीज.

नई दिल्ली:

Kalonji Seeds for Skin: अच्छी और निखरी त्वचा का राज आपके घर की रसोई में ही छिपा हुआ है. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा. दरअसल, आपकी रसोई में मौजूद कलोंजी (Kalonji Seeds) त्वचा पर निखार पाने के लिए बेहद असरदार है. कलोंजी के तेल में एंटीबेक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं और इस वजह से यह शरीर की अशुद्धियों को दूर करने का काम करता है. कलोंजी का तेल (Kalonji Oil) ही नहीं बल्कि कलोंजी के बीच भी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होती हैं. इससे मुहासें दूर होते हैं और त्वचा का कॉम्प्लेक्शन भी साफ होता है.

आप कलोंजी के बीजों को पीस कर इसका पाउडर बना सकते हैं और इसे स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा भी आप कई तरीकों से कलोंजी के बीज का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए कर सकते हैं. 

1. कलोंजी का फेसपैक (Kalonji Face pack)

कलोंजी के बीजों का फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसे ग्राइंड करना होगा. आप इस पाउडर को किसी भी डब्बे में रख सकते हैं. अगर आपने पहले कभी कलोंजी का इस्तेमाल फेसपैक के रूप में नहीं किया है तो इसे बनाने के लिए आपको केवल दो चीजों की जरूरत है. 

1 चम्मच कलोंजी का पाउडर और 1 चम्मच दूध. इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे और गले पर लगा लें. यह आपके चेहरे पर मौजूद सारी अशुद्धियों को दूर कर देगा और आपके चेहरे पर निखार लाएगा. 

2. रूखी त्वचा के लिए कलोंजी का फेसपैक (Kalonji for Dry Skin)

इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको शहद, बादाम का तेल या बादाम के दूध की जरूरत है. यह सभी चीजें रूखी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होती हैं. कलोंजी की मदद से आपके चेहरे के निशान हल्के होते हैं और बाकि की चीजों से आपको कोमल और निखरी त्वचा मिलती है. 

इसके लिए आपको 1 चम्मच कलोंजी का पाउडर, 1 चम्मच ओट्स का पाउडर, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच बादाम के तेल की जरूरत है. इन सबको मिला कर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे और गले पर लगा लें. 10 मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. इसके बाद किसी भी मोइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर अपने ओपन पोर्स को बंद कर लें.

3. ऑयली त्वचा के लिए डिटॉक्स मास्क (Kalonji For Oily Skin)

यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसका इस्तेमाल डिटॉक्स मास्क के रूप में भी कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा को डिटॉक्स करने के साथ-साथ सनबर्न से भी राहत देगा. इसके लिए आपको कलोंजी के साथ एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने की जरूरत है. साथ ही आपको नींबू के रस भी आवश्यकता होगी. 

मास्क बनाने के लिए आपको 1 चम्मच कलोंजी का पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच दूध और आधा चम्मच नींबू के रस की जरूरत है. इन सभी चीजों को मिक्स कर के पेस्ट बना लें और 10 से 12 मिनट तक अपने मुंह और गले पर लगाए कर छोड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. 

4. मुहासों के लिए कलोंजी का मास्क (Kalonji for Acne)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मास्क की मदद से आपके चेहरे पर होने वाले मुहासें कम होंगे. अगर आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस मास्क का इस्तेमाल करेंगे तो आपको बेहतर नतीजे प्राप्त होंगे. इसके लिए आपको सेब के सिरके की भी जरूरत पड़ेगी. 

मास्क बनाने के लिए आपको 1 चम्मच कलोंजी का पाउडर, 1 चम्मच नींबू के छिलके का या फिर संतरे के छिलके का पाउडर, आधा चम्मच सेब का सिरका और थोड़े से दही की जरूरत है. इन सभी चीजों को अच्छे से मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं. 10 से 12 मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा साफ होगी और मुहांसे कम होंगे.