महिला के दिमाग से ट्यूमर निकाल रहे थे डॉक्‍टर, वह आराम से बजाती रही वॉयलिन

महिला अपना वायलिन बजाती रही ताकि ऑपरेशन के बाद उसकी वॉयलिन बजाने की क्षमता न खो जाए क्योंकि वह पिछले 40 सालों से इसे बजा रही है और उसे यह काफी पसंद है. 

महिला के दिमाग से ट्यूमर निकाल रहे थे डॉक्‍टर, वह आराम से बजाती रही वॉयलिन

अपनी ब्रेन सर्जरी के दौरान वॉयलिन बजा रही थी महिला.

लंदन:

ब्रिटेन के एक अस्पताल में ब्रेन सर्जरी (Brain Surgery) के दौरान एक महिला अपने वॉयलिन (Violin) पर बजाती रही. दरअसल, ब्रिटेन के एक अस्पताल में डॉक्टर्स, महिला के दिमाग में से ट्यूमर निकालने के लिए उसकी सर्जरी कर रहे थे. इस दौरान महिला अपना वॉयलिन बजाती रही ताकि ऑपरेशन के बाद उसकी वॉयलिन बजाने की क्षमता न खो जाए क्योंकि वह पिछले 40 सालों से इसे बजा रही है और उसे यह काफी पसंद है. 

यह भी पढ़ें: यह कैसा ऑपरेशन : मरीज बजा रहा था गिटार, डॉक्टर कर रहे थे ऑपरेशन


एबीसी न्यूज के मुताबिक, 53 वर्षीय डागमार टर्नर आइल ऑफ वाइट की एक पूर्व प्रबंधन सलाहकार हैं. उन्होंने अपने ऑपरेशन के दौरान वॉयलिन बजाया ताकि डॉक्टर्स सही जगह से ट्यूमर निकाल सकें और जिस हाथ से वह वायलिन बजाती है उसको नियंत्रित करने वाले एरिया के संचालन के बारे में उन्हें जानकारी मिलती रहे. इस दौरान डागमार के वायलिन बजाने केे कौशल को कोई नुकसान न पहुंचे, इसके लिए किंग कॉलेज हॉस्पिटल के कंसलटेंट न्यूरोसर्जन प्रोफेसर क्योमार्स अशकन ने यह तरकीब सुझाई थी. उन्होंने कहा कि वह महिला के दिमाग का एक मैप बनाएंगे और उसका स्कल खोलने के बाद उसे वॉयलिन बजाने के लिए कहेंगे, ताकि उसके कौशल को नुकसान पहुंचाए बिना ट्यूमर निकाला जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जब सर्जन उसके दिमाग का हिस्सा काट रहे थे तब टर्नर ने गुस्ताव मेहलर, जॉर्ज गेर्शविन के जैज़ क्लासिक "समरटाइम" और गायक जूलियो इग्लेसियस का गाना बजाया. इस बारे में एबीसी न्यूज से बात करते हुए अशकन ने कहा, ''यह पहली बार है जब किसी मरीज ने ऑपरेशन के दौरान गाना बजाया हो''. उन्होंने कहा, ''हमने महिला के दिमाग से 90 प्रतिशत ट्यूमर निकाल लिया है''. अपने सफल ऑपरेशन के बाद टर्नर ने डॉक्टर्स का शुक्रिया अदा किया. टर्नर ने कहा, ''वॉयलिन मेरा पैशन है. मैं 10 साल की उम्र से इसे बजा रही हूं''.