नर्स ने पेंट की मदद से बताया कैसे ग्लव्स से भी फैल सकते है कीटाणु, देखें Viral Video

इस क्रॉस कंटामिनेशन को समझाने के लिए मौली ने पेंट का इस्तेमाल किया और बताया कि किस तरह से ग्रॉसरी स्टोर में कीटाणु फैलते हैं.

नर्स ने पेंट की मदद से बताया कैसे ग्लव्स से भी फैल सकते है कीटाणु, देखें Viral Video

इस वीडियो को मौली ने अपने फेसबुक पर शेयर किया है.

नई दिल्ली:

दुनियाभर के कई देशों में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण लोग डरे हुए हैं. ऐसे में घरों से बाहर जाने वाले लोग हर तरह से खुद को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं और इसके लिए वो मास्क से लेकर ग्लव्स तक का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो को यूएस के मिशिगन की एक नर्स ने शेयर किया है, जिसमें उसने बताया है कि ग्लव्स पहनने के बाद भी किस तरह से कीटाणु आप तक पहुंच सकते हैं और इसके लिए नर्स ने पेंट का इस्तेमाल किया है. 

दरअसल, इस वीडियो को मौली लिक्सी नाम की नर्स ने शेयर किया है. वीडियो में मौली ने कहा, ''मैं देख रही हूं कि आजकल बहुत से लोग घरों से बाहर ग्लव्स पहन कर निकल रहे हैं. यह बहुत अच्छा है. अगर आप ग्लव्स पहनना चाहते हैं तो यह अच्छा है, आप ये जरूर पहन सकते हैं लेकिन मैं आपको क्रॉस कंटामिनेशन के बारे में बताना चाहती हूं''.

इस क्रॉस कंटामिनेशन को समझाने के लिए मौली ने पेंट का इस्तेमाल किया और बताया कि किस तरह से ग्रॉसरी स्टोर में कीटाणु फैलते हैं. वीडियो में पेंट का इस्तेमाल उन्होंने कीटाणु के रूप में किया है. जैसे ही ग्रॉसरी स्टोर में आप किसी आइटम को छूते हैं तो वो कीटाणु आपके हाथ पर आ जाते हैं और अगर इस दौरान आप फोन को छुएंगे तो वो फोन पर भी आ जाएंगे. मौली ने कहा कि इस बात को ध्यान रखें कि अब कीटाणु आपके ग्लव्स पर हैं. इस वीडियो को एबीसी न्यूज ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है.

इसके साथ ही मौली ने यह भी कहा कि ग्लव्स का इस्तेमाल करने के बाद इन्हें तुरंत ही कूड़े में फेंक दें और तुरंत अपने हाथों को साबुन से जरूर धोएं. उन्होंने कहा कि अगर आप हर बार ग्लव्स उतारने के बाद अपने हाथ नहीं धोते हैं तो इसका कोई मतलब नहीं है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वजह से अगर आप ग्लव्स पहनना चाहते हैं तो पहनलें लेकिन इस बात को भी याद रखें कि जब भी आप बाहर किसी चीज को छूते हैं तो आपको अपने हाथ धोने होंगे. साथ ही बार-बार अपने चेहरे और गंदे फोन को ना छुएं.