NDTV Khabar

वैज्ञनिकों ने तलाश लिया है दिल के रोगों से बचाने वाला जीन...

अध्ययन में यह बात सामने आई कि जिन लोगों में ये जीन हैं, उनमें ट्राईग्लिसराइड तथा बैड कॉलेस्ट्रॉल दोनों की मात्रा कम पाई गई, जो हृदय व रक्त वाहिनियों से संबंधित जोखिम कम करते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वैज्ञनिकों ने तलाश लिया है दिल के रोगों से बचाने वाला जीन...
वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीन की खोज की है, जो हृदय को रक्तवाहिका संबंधी बीमारियों से बचाता है. हृदय को बचाने वाला जीन (आरएस 145556679) उत्तरी क्रेटे के माइलोपोटामोस में रहने वाले लोगों में पाया गया, जिन्हें लंबा जीवन जीने के लिए जाना जाता है, जबकि उनके भोजन में पशु चर्बी की मात्रा बेहद अधिक होती है. इंग्लैंड के वेलकम ट्रस्ट सेंगर इंस्टीट्यूट में मुख्य लेखक एलेफ्थेरिया जेगिनी ने कहा, "हमने एक ऐसे जीन की खोज की है, जो हृदय व रक्त वाहिनियों के रोगों से संबंधित है और ये रोग दुनिया में सर्वाधिक मौतों के कारण हैं."

वेलकम ट्रस्ट सेंगर इंस्टीट्यूट की लोरेन साउथम ने कहा, "पृथक आबादी के अध्ययन के बाद हम उन जीनों की पहचान करने में सक्षम हुए, जो महानगरीय आबादी के लोगों की तुलना में पृथक आबादी के लोगों में अधिकता में हैं. हमने इसकी जांच की कि कहीं यह बीमारी का कारण तो नहीं बनता."

अध्ययन में यह बात सामने आई कि जिन लोगों में ये जीन हैं, उनमें ट्राईग्लिसराइड तथा बैड कॉलेस्ट्रॉल दोनों की मात्रा कम पाई गई, जो हृदय व रक्त वाहिनियों से संबंधित जोखिम कम करते हैं. यह अध्ययन पत्रिका 'नेचर कम्युनिकेशन' में प्रकाशित हुआ है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement