तूफान (Thunderstorm) से बचना है तो अपनाएं ये 11 Safety Tips

तूफान (Thunderstorm) का अलर्ट है. मौसम विभाग (Met Department) ने अगले 24 घंटों में दिल्‍ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश समेत 13 राज्‍यों में आंधी-तूफान की चेतावनी (Thunderstorm Warning) दी है.

तूफान (Thunderstorm) से बचना है तो अपनाएं ये 11 Safety Tips

तूफान आने पर कुछ सावधानियों को बरतना जरूरी है

खास बातें

  • मौसम विभाग ने दिल्‍ली समेत 13 राज्‍यों में तूफान का अलर्ट जारी क‍िया है
  • तूफान के वक्‍त घर से बाहर निकलने की कोश‍िश न करें
  • साथ ही कुछ सुरक्षा उपाय अपनाकर नुकसान को टाला जा सकता है
नई द‍िल्‍ली :

दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दे दी है. सोमवार की देर रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ आंधी आई. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों तक राजधानी दिल्‍ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्‍थान और उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्‍सों में भयानक तूफान (Thunderstorm Warning) आने की आशंका है. इन हवाओं की गति 50 से 70 किमी प्रति घंटे के बीच हो सकती है. पिछले हफ्ते आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से 124 लोगों की मौत और 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे. बहरहाल, इस अलर्ट के बीच सवाल यह उठता है कि आंधी-तूफान आने पर हमें क्‍या करना चाहिए:

LIVE UPDATES : आंधी-तूफान से त्रिपुरा में 1800 घर गिरे, 1 की मौत

1. तूफान आने पर सबसे जरूरी है कि आप अपने चेहरे और आंखों को ढककर रखें. सबसे पहले मास्‍क लगाएं और फिर आंखों में गॉगल्‍स पहन लें. यही नहीं आपको अपने शरीर के बाकि अंगों को भी ढक कर रखना चाहिए. ध्‍यान रहे कि तूफान के समय जो धूल भरी आंधी चलती है उससे आपको स्किन इंफेक्‍शन या रैश हो सकते हैं. 
 

2. अगर आप तूफान में फंस जाते हैं तो सबसे पहले अपने लिए किसी छत की तलाश करें. अगर आप घर के अंदर हैं तो ख‍िड़कियों से दूर रहें. 

3. खिड़कियों और दरवाजों के अच्‍छी तरह बंद करने के बाद इनके आसपास कोई भारी सामान रख दीजिए. ऐसा करने से तेज हवा आने पर झटका लगने से खिड़की-दरवाजे नहीं खुलेंगे

4. अगर खिड़की-दरवाजे कांच के हैं तो मोटे पर्दे से उन्‍हें कवर कर दें. ऐसा करने से कांच टूटने पर सीधे कमरे के अंदर नहीं आएंगे.

5.  किसी भी तरह के धातु या बिजली के सामान को न छुएं. 

6. अगर आप कोई पनाह नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो ऐसी जगह की तलाश करें जहां आस-पास लंबे पेड़, दीवार, बिजली का खंभा या धातु के उपकरण न हों. 

7. अगर आप गाड़ी के अंदर हैं तो ऐसी जगह गाड़ी पार्क करें जहां किसी उड़ती हुई चीज के आने का खतरा न हो. 

8. तूफान आते वक्‍त अगर गाड़ी के अंदर हैं तो ध्‍यान रहे कि दरवाजे-खिड़की अच्‍छी तरह बंद होने चाहिए. 

9. तूफान के वक्‍त गाड़ी के अंदर रेडियो न चलाएं. ऐसा करने से आप आसमानी बिजली की चपेट में आ सकते हैं. 

10. तूफान के वक्‍त नहाने से बचना चाहिए. याद रखिए कि पानी में करंट सबसे तेजी से फैलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

11. आंधी-तूफान जैसी स्थितियों से बचने का सबसे बेहतर विकल्प होता है कि आप इस दौरान अपने घरों से बाहर न निकलें. अगर ऑफिस में हैं तो बारिश के बंद होने का इंतजार करें. वहीं, घर पर अपने पास टॉर्च, मोमबत्ती, माचिस और खाने-पीने का सामान रखें.

VIDEO: उत्तर भारत में आंधी-तूफान की तबाही, करीब 100 लोगों की मौत