एंटी एजिंग टिप्स: 25 साल से ज्यादा है उम्र तो अभी शुरू करें ये काम वर्ना...

एंटी एजिंग टिप्स: 25 साल से ज्यादा है उम्र तो अभी शुरू करें ये काम वर्ना...

प्रतीकात्मक तस्वीर

बढ़ती उम्र का असर हमारी स्किन पर दिखता है। हम इसे रोक नहीं सकते लेकिन कम ज़रूर कर सकते हैं। चेहरे पर झुर्रियां, महीन रेखाएं, दाग-धब्बे, चेहरे की चमक का कम होना, ये सब एजिंग की निशानियां हैं।

हम अपनी दिनचर्या में कुछ चीज़ों को शामिल कर एजिंग टाल सकते हैं-

1.स्किन केयर-CTM

क्या आप नियमित तौर पर त्वचा की देखभाल के लिए सीटीएम यानी क्लिंजिंग-टोनिंग-म्यॉस्चुराइज़िंग करती हैं। अगर आपने अभी इस स्किन केयर रिजीम को दिनचर्या में शामिल किया तो लंबे समय तक आपकी त्वचा स्वस्थ और जवां दिखेगी। इसके अलावा, जब भी आप घर से बाहर निकलें, सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं-बारिश और सर्दी के मौसम में भी। फेशियल किसी अच्छे पार्लर में ही कराएं और जल्दी जल्दी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स न बदलें।

2.हाइड्रेट
स्वस्थ शरीर के लिए दिन में 6-8 ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है जिससे झुर्रियां नहीं आतीं। सादे पानी के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा तरल चीज़ों जैसे जूस, नारियल पानी, दाल आदी को अपनी डाइट में शामिल करें।

पढ़ें: अनचाहे बालों और टैनिंग से चाहिए छुटकारा, तो लगाएं ये फेस पैक

3. 'नहीं' बोलना सीखें

कभी अपनी क्रेविंग की वजह से तो कभी दूसरों के ज़ोर देने पर, हम शराब, कैफीन और तंबाकू का सेवन करते हैं। इसका हमारे मेटाबॉलिज़म पर बुरा असर पड़ता है। देर रात तक जागना और बिंज इटिंग भी हमारे लिए बुरा है। ज़ाहिर है, अगर शरीर को किसी भी तरह का नुकसान होता है, तो उसका असर हमारे चेहरे पर भी नज़र आता है।

4. जैना अन्न वैसा तन

हम जैसा खाते-पीते हैं, वैसे ही दिखते हैं। वसायुक्त खाना खाने से हमारे शरीर में चर्बी बढ़ती है। चेहरे और पेट के पास सबसे जल्दी फैट जमा होता है। इससे त्वचा की ग्लो कम होती है और हमारी खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है। सही खान-पान के अलावा नियमित कम से कम आधे घंटे की वर्जिश भी ज़रूरी है।

ये चीज़ें न खाएं-
रिफाइंड शुगर से बनी चीज़ें,
रिफाइंड स्टार्च-मैदा, पास्ता
हाई स्टार्च-आलू,
डब्बा बंद जूस और खाना 

5.पूरी नींद लें

 
ये बात सभी को पता है कि स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए हमें 6-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। वर्ना न केवल हमारी पाचन शक्ति और याददाश्त कमज़ोर होगी, बल्कि आंखों के नीचे काले गड्ढे पड़ने लगेंगे। बढ़ती उम्र के साथ आई बैग्स और डार्क सर्किल्स जैसी समस्याओं से निजात पाना मुश्किल होता जाता है। 
टिप: पेट के बल कभी न सोएं वर्ना चेहरे पर क्रीज़ पड़ सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपको अपने हमउम्र दोस्तों से युवा दिखना है और अपनी खूबसूरती बरकरार रखनी है तो इन 5 काम को हर रोज़ करें। इन्हें करना इतना मुश्किल है भी नहीं। है क्या?

पढ़ें: ये है इंस्टेंट ग्लो पाने के घरेलू नुस्खे