रखनी है नाखूनों की खूबसूरती और मजबूती बरकरार, तो इन 5 चीज़ों का करें इस्तेमाल

रखनी है नाखूनों की खूबसूरती और मजबूती बरकरार, तो इन 5 चीज़ों का करें इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

महिलाओं को अपने नाखूनों से प्यार होता है. हो भी क्यों न, आखिर इनकी बदौलत उनके हाथ और पैर की खूबसूरती में चार चांद जो लगते हैं. लेकिन नाखूनों की चमक और मजबूती बनी रहे इसके लिए कुछ बातों का ख्याल जरूरी है.

•बर्तन, कपड़े धोते वक्त ग्लव्स पहनें 

जब भी आप बर्तन या कपड़े धोएं, बिना ग्लव्स पहने ऐसा न करें. डिटर्जेंट में मौजूद केमिकल्स से आपके हाथ और नाखून खराब हो सकते हैं.

•क्यूटिकल को न काटें
अगर आप पेडिक्योर/मेनिक्योर करते वक्त क्यूटिकल्स को काटती हैं तो ऐसा करना बंद कर दें. क्यूटिकल्स को काटने की बजाय क्यूटिकल रिमूवर जेल या क्रीम लगाकर स्टिक की मदद से उन्हें पीछे की तरफ धकेलें जिससे वो खुद ब खुद निकल जाएंगे.

•नाखूनों को नियमित रूप से काटें 
जरूरत से ज्यादा नाखून न सिर्फ आम दिनचर्या के कामों में खलल डालते हैं बल्कि दिखने में भी भद्दे लगते हैं. ऊपर से चेहरे या हाथ-पैर छिलने का भी डर बना रहता है. लंबे नाखून कमजोर भी होते हैं और गंदगी, बीमारी का घर भी. इसलिए वक्त वक्त पर नाखूनों की ‘एक्सट्रा’ लंबाई पर नेल कटर घुमाते रहें.

•नेल फाइल, नेल पेंट
जब भी आप नाखूनों को काटें, फाइलर की मदद से उन्हें शेप जरूर करें. ध्यान रखें कि फाइलर लेफ्ट-राइट घुमाने की बजाए एक ही दिशा में घुमाएं, वर्ना नाखून की शेप बिगड़ जाएगी. नेल फाइल करने के बाद नेल पेंट जरूर करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

•एसिटोन बेस नहीं ऑयल बेस नेल पेंट, नेलपलिश रिमूवर का करें इस्तेमाल
हालांकि अब कोई भी शायद एसिटोन बेस नेलपॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल नहीं करता. लेकिन अगर आप अभी भी ऐसा करती हैं, या फिर आपकी कोई सहेली ऐसी गलती कर रही हैं, तो फौरन रोकें. उसकी जगह ऑयल बेस रिमूवर लगाना शुरू करें. नेल पॉलिश आप जितनी भी अच्छी खरीदें, एसिटोन की मात्रा उसमे होगी ही. इसलिए हो सके तो हफ्ते में केवल एक बार ही नेल पॉलिश बदलें.