NDTV Khabar

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के ये टिप्‍स हैं बड़े काम के...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पर्सनालिटी डेवलपमेंट के ये टिप्‍स हैं बड़े काम के...
नयी दिल्‍ली:

भीड़ में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखना होता है, मसलन धीरे बोलना, चलते समय पैरों की आवाज नहीं करना, सामने वाले से नजरें मिलाकर बात करना आदि. अगर आप चाहते हैं कि आपकी पर्सनालिटी में निखार आए और आप हजारों की भीड़ में भी अपनी अलग पहचान बना पाएं, तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें.

बेहद टाइट कपड़े पहनने से परहेज करें, क्योंकि ये मोटापा छिपाने की बजाय उभारते हैं. सप्ताह में एक या दो बार चेहरे को स्क्रब करें. इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और निखार आएगा.

खुद को साफ-सुथरा रखें, ताकि पसीने की बदबू से आपको और आपसे मिलने वालों को परेशानी न हो. पसीने की गंध से बचने के लिए डियोडरेंट का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि आपके पास आने पर लोगों को अच्छा एहसास हो.

कुछ भी पहनते समय अपनी सुविधा का ध्यान रखें. जो भी आप पहनें, वह न तो बेहद टाइट हो और न ही बेहद ढीला. अगर आप लंबा दिखना चाहते हैं, तो गहरे रंग पर लाइनों वाली कमीज पहनें. कूल्हों के पास से सिकुड़ी पैंट या पैंट की जेब को पूरी तरह न भरें. इससे आप ज्यादा मोटे दिखेंगे.


त्वचा की देखभाल में पुरुष करते हैं ये गलतियां!

वजन कम करने के लिए खाना न छोड़ें, बल्कि हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें, इससे मेटाबोलिज्म ठीक रहता है.
बालों को स्वस्थ रखने और चमकदार बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार शैम्पू करें, और फिर तेल की मालिश या स्पा करें. अगर आपका ज्यादातर समय धूप में गुजरता है, तो बालों के लिए ऐसे कंडीशनर का इस्तेमाल करें, जो बालों को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचा सके.

अपनी वार्डरोब में दो बेल्टों को जगह दें. एक पैंट के लिए और दूसरी जीन्स के लिए. कभी भी पैंट की बेल्ट को जीन्स के साथ ट्राई ने करें. ध्यान रखें कि आपकी पैंट इतनी छोटी न हो कि बैठने पर आपकी जुराबें दिखें.

अगर आप सिर्फ एक घड़ी खरीदने जा रहे हैं, तो ऐसी घड़ी खरीदें, जो हर तरह के लिबास के साथ फबे.

सर्दियों में शेविंग से त्वचा सख्त और रूखी हो जाती है, इसलिए चेहरे पर हमेशा कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें. दिन भर में जितना हो सके, उतना अधिक पानी पीएं. यह त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

न कोई मशीन, न जिम का खर्च, मुफ्त में इन तरीकों से कम करें वजन...

टिप्पणियां

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो रोज कच्चा लहसुन खाएं, क्योंकि इससे खून साफ होता है.

रात को सोने से पहले नाइटक्रीम का इस्तेमाल करें. इससे त्वचा स्वस्थ रहती है. रात को सोने से पहले सख्त हो चुकी पैरों की त्वचा पर पेट्रोलियम जैली लगाएं. इससे त्वचा को नमी मिलेगी. सर्दियों के मौसम में संतरे और नींबू के छिलकों का पाउडर दही और बेसन में मिलाकर लगाने से त्वचा चमकदार होती है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement