NDTV Khabar

समर हॉलीडे का मजा होगा दोगुना, अगर साथ में होगा ये सामान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
समर हॉलीडे का मजा होगा दोगुना, अगर साथ में होगा ये सामान
नई दिल्‍ली: गर्मियों भले ही बहुत कम लोगों को पसंद हो, लेकिन घूमने के लिहाज से ये मौसम सबको खूब भाता है्. पहाड़ों की ठंडक के बीच हम गर्मियों की गर्ममाहट को कुछ दिनों के लिए मानों भूल ही जाते हैं. पर अगर आप कहीं घूमने जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो जरूरत है अपने साथ कुछ इर्म्‍पोटेंड सामान रखने की. जैसे क्रीम, वहां के मौसम के अनुसार कपड़े. आइए जानते हैं कुछ टिप्‍स जो आपके काफी काम आ सकते हैं-
 
- अगर आप ऐसी जगह जा रहे हैं जहां पर आपकी योजना सिर्फ और सिर्फ घूमने-फिरने की है तो अपने साथ आरामदेह कपड़े लेकर जाएं. कॉटन कपड़े, लूज टॉप्स और आरामदेह शूज को अपने सामान में जरूर पैक कर लें.
 
hanging clothes

-आपने ऐसी जगह पर जाने का प्‍लान किया है जहां बहुत धूप रहती है, तो अपने साथ सनग्लास और धूप से स्किन को सेफ रखने के लिए सनस्क्रीन ले जाना न भूलें.
 
- ये ध्‍यान रखें कि आप जो भी खा रहे हैं वह हाइजिनिक हो. सड़कों पर लगने वाली रेहडी से खाना न खाएं. इससे आपको गैस, डिहाइड्रेशन और इंफेकशन होने का खतरा हो सकता है. इसके अलावा खुले में बेचे जाने वाले कटे फल और सब्जियां भी न खाएं.
 
maggi stall reuters

 - आप भले ही ऐसी जगह पर धूमने जा रहे हैं जहां पर हर तरह की सुविधा मौजूद है. लेकिन इसके बावजूद अपने बैग में कुछ जरूरी दवाएं भी लेकर जाएं.
 
- अगर आप कार से ट्रेवल कर रहे हैं और जहां आप जा रहे हैं वहां का रास्‍ता काफी लम्‍बा है तो बीच-बीच में रूकते हुए जाएं. इससे आपको थकान कम महसूस होगी.
 
- आप जहां भी जा रहे हैं वहां के मौसम को लेकर पहले से ही जानकारी हासिल कर लें.
 
leh weather
 
- आजकल कई ऐसे होटल हैं जो अपने पैकेज में ब्रेकफास्‍ट, लंच और डीनर का ऑप्‍शन देते हैं. ये खाना काफी हाइजिनिक होता है और आपके पेट को किसी तरह का नुकसान नहीं होने देता. आप चाहें तो इन ऑप्‍शन्‍स को भी ट्राई कर सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement