कैश की कमी के चलते ट्रिप न करें कैंसिल, बस रखें इन 3 बातों का ख्याल

कैश की कमी के चलते ट्रिप न करें कैंसिल, बस रखें इन 3 बातों का ख्याल

प्रतीकात्मक तस्वीर

साल का वो वक्त आ गया है जब लोग फुल ऑन पार्टी मोड में आ जाते हैं. कई लोग इस वक्त ट्रिप पर निकलने की प्लानिंग करते हैं. लेकिन नोटबंदी के दौरान किसी अनजान जगह, अजनबियों के बीच बिना कैश के गुजारा कैसे चलेगा?

ऐसा भी नहीं है कि आप वहां एटीएम या बैंक से पैसे आसानी से निकाल पाएंगे. क्योंकि लगभग हर शहर में पैसे निकालने के लिए लोगों की लंबी लाइनें लगी हैं. इसलिए हम आपको बताते हैं वो आसान तरीके जिन्हें अपनाकर आप बेफिक्र होकर अपना ट्रिप इंज्वॉय कर सकते हैं

1. पैकेज बुक करें

book packages

अगर आप कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो ऐसा पैकेज बुक करें जिसमें रहने के साथ साथ खाने-पीने और लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च शामिल हो. फिर इन पैकेजे का पेमेंट ऑनलाइन या कार्ड से कर दें. ऐसे में आपकी कैश की ज़रूरत कम हो जाएगी और आपको अपना ट्रिप कैसिंल करने की नौबत नहीं आएगी. 

2. लोकल ट्रैवल
आप जिस भी शहर में जा रहे हैं कोशिश करें कि आस-पास के इलाकों में सैर-सपाटे  पर निकलने के लिए निजी कंपनियो की कैब सर्विस बुक करें. यात्रा के अंत में मोबाइल वॉलेट या कार्ड से पेमेंट करें.
 
food

3. बिना कैश न निकलें
भले ही आपको ज्यादा कैश की ज़रूरत न पड़े, लेकिन हम यही सलाह देंगे कि ट्रिप पर निकलने से पहले कुछ कैश, खासकर, छोटे मूल्य के नोट हमेश साथ रखें क्योंकि कभी भी कुछ भी हो सकता है. हो सकता है कि आपको पानी की बोतल ही खरीदनी पड़े और दुकानदार के पास स्वाइप मशीन नहीं हो, तब क्या करेंगे आप?

इन सबके अलावा होटल से निकलने से पहले इस बात की जानकारी ज़रूर इकट्ठा कर लें कि किन शॉपिंग प्वॉइंट्स और रेस्त्रां में प्लास्टिक मनी एक्सेप्ट की जाती है. इससे आपको दिनभर का शेड्यूल बेहतर तरीके से प्लान करने का मौका मिलेगा.


कौन कहता है कि फुल टाइम जॉब करने वाले ट्रैवल नहीं कर पाते!
है ट्रैवलिंग का शौक, तो घर से निकलने से पहले ये 5 काम ज़रूर करें
जानिए कैसे अपनी यात्रा को मजेदार बना सकते हैं आप...
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com