NDTV Khabar

इस वेडिंग सीजन में रहना है फिट तो जरूर अपनाएं ये Tips

दिन-रात शादी-पार्टियों का खाना खाने के बाद फिटनेस रूटीन गड़बड़ाना लाजमी है. हम जितनी ज्‍यादा शादियों में जाएंगे फिटनेस पर भी उतना ही असर पड़ेगा. ऐसे में रोजमर्रा के खान-पान में बैलेंस और कंट्रोल लाकर आप अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस वेडिंग सीजन में रहना है फिट तो जरूर अपनाएं ये Tips

शादियों के सीजन में फिट रहना काफी चैलेंजिंग है

खास बातें

  1. दिन-रात शादी-पार्टियों का खाना खाकर फिटनेस गड़बड़ हो जाती है
  2. ऐसे में कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है
  3. खान-पान का ध्‍यान रखें और फ‍िज‍िकली एक्टिव रहें
नई द‍िल्‍ली : इन दिनों शादियों का सीजन है. आपके घर में इंवेटेशन कार्ड का ढेर लग चुका होगा. यह भी हो सकता है कि आप एक दिन में दो-तीन शादियां अटेंड कर रहे हों. हर शादी में डिफरेंट आउटफिट पहनकर पहुंचना भी एक चुनौती है. लेकिन इससे भी बड़ी समस्‍या खुद को फिट रखने की भी है. दिन-रात शादी-पार्टियों का खाना खाने के बाद फिटनेस रूटीन गड़बड़ाना लाजमी है. हम जितनी ज्‍यादा शादियों में जाएंगे फिटनेस पर भी उतना ही असर पड़ेगा. ऐसे में रोजमर्रा के खान-पान में बैलेंस और कंट्रोल लाकर आप अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं. इंडस हेल्थ प्लस की प्रीवेंटिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट कंचन नायकवाड़ी इस बारे में कुछ जरूरी टिप्स दे रही हैं, जो शादियों की पार्टियों का मजा उठाने के साथ फिटनेस को कायम रखने में मदद कर सकते हैं:

ग्रीन या दूध वाली नहीं सबसे हेल्दी है Black Tea, ये हैं इसके फायदे

1. खान-पान में रखें सावधानी 
शादियों और खान-पान का चोली-दामन का साथ होता है. शादियों के मौसम में ध्‍यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा खाना न खाएं. अपनी पसंद का खाना सीमित मात्रा में खाएं और हर चीज का स्वाद चखें. पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आपकी एनर्जी का स्तर बरकरार रहेगा. ऐसे खाने का चुनाव करें, जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर हो. इसके साथ ही शराब पीते वक्‍त भी एहतियात बरतें.
 
protein

2. जरूरी है फिजिकल मूवमेंट
आप जो भी खा रहे हैं, उस पर कंट्रोल रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि वर्कआउट करना. आपको यह ख्याल रखना होगा कि आप कैलोरी को एनर्जी में किस तरह बदल सकते हैं और बीमारियों के जाल में फंसने से किस तरह बच सकते हैं. आप लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कर फिजिकली एक्टिव रह सकते हैं. इसके साथ ही आप डांस भी कर सकते हैं, क्योंकि आपको ऐसा करने के कई मौके भी मिलेंगे.
 
wedding dance performance

कम करना चाहते हैं अपना वजन तो दालचीनी आ सकती है आपके काम

टिप्पणियां
3. खूब पानी पीयें
खुद को हाइड्रेट रखना न भूलें. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन और थकान हो सकती है. हालिया अध्ययनों में पता चला है कि जब लोग पूरे दिन ज्‍यादा पानी पीते हैं, तो कैलोरी कम लेते हैं. घर पर और शादी में खूब पानी पीयें, इससे आपकी भूख कंट्रोल रहेगी. इतना ही नहीं, इससे आपकी स्‍किन भी दमकेगी और खूबसूरत बनेगी, क्योंकि यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है.
 
drinking more water helps in sleeping

4. मिठाइयों से दूर रहें 

यह कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय शादियां मिठाइयों के बिना अधूरी हैं. मिठाइयों को देखकर लालच न करें और उनकी जगह सिर्फ ड्राइ फ्रूट्स खाएं. मिठाइयां खाने से न सिर्फ आपकी फिटनेस बर्बाद होती है, बल्कि हेल्‍थ भी गड़बड़ हो जाती है. सेहतमंद बने रहने के लिए बीमारियों से बचना सबसे बेहतर होता है. थोड़ी-थोड़ी देर में ग्रीन टी पीयें, इससे आपका डाइजेशन सही रहेगा.
 
mithai

इन 10 आसान Tips से करें वज़न कंट्रोल

5. मेडिटेशन करें
शादियां तनावपूर्ण होती हैं और तनाव मोटापे के बड़े कारणों में से एक है. इससे आप जरूरत से ज्‍यादा खाना खाने लगते हैं और इस तरह मोटापे का शिकार हो जाते हैं. हर सुबह मेडिटेशन करके टेंशन से छुटकारा पाएं. इससे आपको अपने कॉलेस्‍ट्रोल लेवल के साथ ही पेट की चर्बी को भी घटाने में मदद मिलेगी.
 
meditation 650

6. अच्छी नींद लें 
जब काम, ड्यूटी और वेडिंग पार्टीज एक-दूसरे से उलझती हैं, तो नींद उड़ जाती है. फिट और एक्टिव बने रहने के लिए लगभग 6 से 8 घंटों की नींद जरूर लें.
sleep

VIDEO: जाने कैसे 'ट्रांस फैटी एसिड' सेहत के लिए होता है खराबInput: IANS


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement