NDTV Khabar

पीरियड्स को टालने के 5 असरदार नैचुरल तरीके

पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने का दूसरा सबसे बेहतर तरीका है सिरका. इसके लिए एक ग्लास पानी में 3 से 4 चम्मच सिरका मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं.

1KShare
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीरियड्स को टालने के 5 असरदार नैचुरल तरीके

पीरियड्स को टालने के आसान तरीके

खास बातें

  1. तीखा ना खाएं
  2. सबसे बेहतर तरीका है सिरका
  3. एक्सरसाइज़ भी है कारगर
नई दिल्ली: महिलाओं के शरीर का सुचारू रूप से चलने के लिए हर महीने मेंस्ट्रुएशन या पीरियड्स का होना जरूरी हैं. इसी प्रक्रिया से उनका हार्मोनल बैंलेस बना रहता है और ब्लड फिल्टर होता है. लेकिन महिलाओं को होने वाले ये मासिक धर्म अपने साथ लाते है पेट, कमर और पैरों में दर्द. इसके साथ ही जिन महिलाओं को ज़्यादा दर्द होता है उन्हें इस दौरान बुखार और मूड स्विंग्स का भी सामना करना पड़ता है. 

पीरियड्स के दौरान भी सेक्स करने से हो सकते हैं प्रेग्नेंट, जानिए कैसे बचें

यही दर्द भरे पीरियड्स शादी या पार्टी जैसे खास मौको पर रोड़ा बन जाते हैं. ऐसे में ना तो आप पार्टी एंजॉय कर पाते हैं और ना ही आराम. कई महिलाएं इन्हें टालने के लिए दवाइयों का सहारा लेती हैं, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं. इसीलिए आपको यहां ऐसे 5 टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप इन पीरियड्स को नैचुरली तरीके से कुछ दिन के लिए टाल सकती हैं.  

पीरियड्स के दर्द को और बढ़ा देती हैं ये 5 चीज़ें, रोज़ाना कर रही हैं आप इन्हें

1. तीखा ना खाएं. 
मिर्चीदार खाना खाने से आपके शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर होता है जिससे आपको समय या उससे पहले पीरियड्स होते हैं. इसीलिए इनकी तारीख आगे बढ़ाने के लिए लाल या हरी मिर्च, काली मिर्च और लहसुन ना खाएं. जब तक आपको डेट आगे बढ़ानी हो तब तक आप लाइट खाना लें.  

आम सैनिटरी नैपकिन नहीं आपकी सेहत के लिए बेस्‍ट हैं बायोडिग्रेडेबल पैड, दीया मिर्जा भी करती हैं इस्‍तेमाल

2. सिरका
पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने का दूसरा सबसे बेहतर तरीका है सिरका. इसके लिए एक ग्लास पानी में 3 से 4 चम्मच सिरका मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं. इससे आपके पीरियड्स 3 से 4 दिन आगे हो जाएंगे. हां, आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन रिजल्ट बेहतर ही मिलेगा. 

क्या होते हैं Menstrual Cups? क्यों ये सैनिटरी नैपकिन और टैम्पॉन से बेहतर है

3. जिलेटिन 
अगर आपको कुछ घंटों के लिए पीरियड्स को आगे बढ़ाना हो तो जिलेटिन के एक छोटे पैकेट को एक कटोरे पानी में मिलाएं और तुरंत पी लें. इससे आपके पीरियड्स कुछ घंटों के लिए टल जाएगें. ऐसे ही आप लंबे समय के लिए इन्हें रोकना चाहती हैं तो इस घोल को दो से तीन बार पिएं. 

4. एक्सरसाइज़
कुछ एक्सरसाइज़ ऐसी भी हैं जिनके जरिए आप पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने के साथ इसके दर्द में भी आराम पा सकती हैं. इसमें एरोबिक्स, जॉगिंग, साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज़ शामिल हैं. इनसे भी पीरियड्स की तारीख आगे होने की संभावना होती है.  

टिप्पणियां
नोट- इन तरीकों को अपनाने के बाद अगली बार पीरियड्स की तारीख में बदलाव आ सकता है. हो सकता है कि आपको दर्द भी ज्यादा हो. इसीलिए इन सब के लिए पहले से तैयार रहें. 

देखें वीडियो - इररेगुलर पीरियड्स को न करें नजरअंदाज
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement