अधिक पसीने की समस्‍या से हैं परेशान... ये टिप्‍स आ सकते हैं आपके काम

अधिक पसीने की समस्‍या से हैं परेशान... ये टिप्‍स आ सकते हैं आपके काम

नयी दिल्‍ली:

गर्मियों में पसीना आना आम बात है। दिन पर दिन बढ़ती गर्मी और उमस के चलते अब लोगों का घर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता। आलम ये है कि लोग AC को छोड़ना ही नहीं चाहते। गर्मियों में पसीना आना स्‍वाभाविक है, कहा जाता है कि यह शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। लेकिन जिन लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है, जहां कई लोगों को जलन की समस्‍या देता तो किसी को इससे बहुत गुस्‍सा आने लगता है। क्‍या आप भी अधिक पसीना आने की समस्‍या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये टिप्‍स जरूर पढ़ें:

हाइड्रेशन हमारे शरीर के तापमान को कम रखता है, जिससे पसीना कम आता है। पानी कई रोगों का इलाज है। इसलिए डॉक्‍टर्स दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।
 


तनाव और घबराहट पसीने की ग्रंथियों को प्रभावित करते हैं, इसलिए अगर आपको अधिक पसीना आता है तो तनाव को अपने पास भटकने न दें।
 

योग सबसे नैचुरल तरीके से अत्यधिक पसीने को कंट्रोल करता है।
 

आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ डियोड्रेंट बैक्टीरिया को जन्‍म देते हैं, जिसके कारण आपके शरीर से बदबू आने लगती है। हमेशा ऐसे साबुन का इस्‍तेमाल करें जो आपके शरीर के अनुरूप हो।

पसीने को दूर करने के लिए ठंडे पानी से नहाएं। हमेशा एंटीबैक्‍टीरियल साबुन का इस्‍तेमाल करें ताकि आपके शरीर से पसीने की बदबू न आए।

कॉफी और चाय पीने की बजाए फ्रेश जूस, नीबू पानी और ठंडे पेय पदार्थों का इस्‍तेमाल करें। यह आपकी बॉडी के टैम्‍प्रेचर को नियंत्रित रखेंगे।  

अगर आपको बहुत अधिक तीखा खाने का शौक है, तो भी आप अधिक पसीना आने की समस्‍या का सामना कर सकते हैं। इसलिए इस मौसम में हल्‍का खाना खाएं।

इस मौसम में नाइलन और पॉलिएस्टर पहनने से बचें। पसीने को सोखने में कॉटन सबसे बेस्‍ट माना जाता है।

अगर आप धूप में अधिक समय तक रहते हैं तो सनग्‍लास और हैट इस्‍तेमाल जरूर करें। सनग्‍लास हानिकारक पराबैंगनी किरणों से आपकी आंखों की रक्षा करता है। वहीं हैट गर्मी और सनस्‍ट्राक से बचाने में मदद करती है।

जुराबें पैरों को ठंडा रखने में काफी मददगार होती हैं। साथ ही यह पसीने को असानी से सोख भी लेती हैं।

अगर आप ओवरवेट हैं तो भी आपको अधिक पसीना आने की समस्‍या हो सकती है। आप अपने वजन में कमी लाकर अधिक पसीने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

बहुत अधिक टाइट कपड़ें पहनना भी अधिक पसीने को जन्‍म देता है। अधिक गर्मी होने पर अपने कॉलर को ओपन रखें और लाइट कपड़ें पहनें।

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com