खूबसूरत होगा शादी का सफर, जब इन 5 ख्यालों से सजी हो डगर...

खूबसूरत होगा शादी का सफर, जब इन 5 ख्यालों से सजी हो डगर...

प्रतीकात्मक तस्वीर

लोग कहते हैं वक्त के साथ दो शादीशुदा लोगों के बीच प्यार कम हो जाता है। दलीलें दी जाती हैं कि गृहस्थी के उतार-चढ़ाव में पति-पत्नी इस कदर उलझ जाते हैं कि उन्हें एक दूसरे के साथ ‘अच्छा वक्त’ बिताने का मौका नहीं मिलता।
 
हमारी मानें, तो शादी में रोमांस बरकरार रखना इतना भी मुश्किल काम नहीं है। फॉर्मूला बस
एक है। आपको बस इन पांच बातों का ख्याल रखना है-
 
 1. एक-दूसरे को स्पेस दें
 भले ही आप दोनों एक दूसरे के बेहद करीब हैं, एक दूसरे के हमराज भी हैं, फिर भी दोनों के बीच इतनी दूरी होनी चाहिए कि आप दोनों अपना वजूद कायम रख सकें। इससे एक दूसरे के लिए सम्मान बढ़ेगा। और जहां सम्मान होता है, प्यार बाई डिफॉल्ट लौट ही आता है।
 
2. सामने वाले से ज्यादा उम्मीदें न पालें
 उम्मीद करो और वो टूट जाए तो दुख होता है। लेकिन उम्मीद से ज्यादा मिले तो बेहद खुशी होती है। ये ओपन सीक्रेट है।इसलिए रिश्ते में चार्म और खुशी बरकरार रहे इसके लिए जरूरी है कि आप सामने वाले से ज्यादा उम्मीदें न पाल कर रखें. 
 
3. ‘शुक्रियाऔर सॉरीकी अहमियत हर रिश्ते में होती है.
 ‘दोस्ती में नो सॉरी, नो थैंक्यू...’ सामने वाला भले ही सलमान खान का ये डायलॉग आपके सामने फरमा दे, लेकिन ये दोनों शब्द शायद इंसान के अहम को संतुष्ट करने के लिए ही बने हैं। तो बोल दीजिए। वैसे भी इन्हें बोलने पर टैक्स नहीं लगता। दोस्ती की तरह, यह बात शादी में भी लागू होती है।
 
4. केवल क्वॉंन्टिटी नहीं, क्वॉलिटी वक्त भी बिताएं
 सिर्फ ये जरूरी नहीं कि आपने साथ वक्त बिताया। जरूरी यह है कि आपने अच्छा वक्त साथ बिताया। इसलिए कोशिश करें कि जो भी वक्त आप अपने पार्टनर को दे रहे हैं, उसका परपूर लुत्फ उठाया जाए।
 
5. विश लिस्ट तैयार करें
 रिश्ते की कशिश बरकरार रखनी है तो मिलकर एक विश लिस्ट बनाएं और ये तय करें कि आप दोनों को इस रिश्ते से क्या हासिल करना है। बॉस आपकी सैलरी हर साल अप्रेज करें या न करें, आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर अपनी विश लिस्ट अपग्रेड जरूर करते रहें।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com