भीड़ न कर दे आपकी यात्रा का मजा किरकरा... अपनाएं ये टिप्‍स

भीड़ न कर दे आपकी यात्रा का मजा किरकरा... अपनाएं ये टिप्‍स

विश्‍व में जनसंख्‍या के लिहाज से भारत का दूसरा स्‍थान है. भारत के ज्‍यादातर राज्‍यों की जनसंख्‍या का घनत्‍व लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में हर जगह भीड़-भाड़ देखने को मिलती है. इस भीड़-भाड़ की स्‍थानीय लोगों को तो आदत पड़ चुकी है, लेकिन पर्यटकों के लिए ये परेशानी का सबब होता है. क्या आप पहली बार भारत की किसी क्राउडेड सिटी में ट्रेवल करने वाले है? यदि आपका जवाब हां, है तो ये टिप्‍स आपके लिए हैं.

खाने-पीने का रखें ध्यान
सफर के दौरान पेट खराब होना आम समस्‍या है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्ट्रीट फूड न खाएं. आप बस यह ध्यान रखिए कि जो भी फ्रूट्स और फूड खाएं उसकी क्‍वालिटी अच्‍छी हो. बोतल का पानी ही पिएं. सफर के दौरान सलाद और खुला पानी पीने से दूर रहें.

अक्टूबर-नवंबर में घूमने-फिरने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगहें...

अकेले में रखें सर्तक
भीड़-भाड़ वाली जगह पर हमेशा सर्तक रहने की जरूरत होती है. ऐसे बहुत से तरीके है जिनसे आप मुसीबत में पड़ने से बच सकते हैं जब आप अकेले ट्रेवल कर रहे हों. ज़्यादा कैश हर जगह लेकर ना जाएं. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जेबकतरों का होना आम बात है, इसलिए संभल कर रहें. अगर आपको हर चीज में मोलभाव  करने की आदत है, तो ट्रैवल के दौरान इस पर थोड़ा रोक लगाएं. मोलभाव करना कभी-कभी बहुत अजीब स्थिति में पहुंचा देता है. इसलिए कोई सामान खरीदते समय अपने दिमाग को शांत रखें.

बजट में करनी है डेस्टिनेशन वेडिंग, तो ये हैं टॉप 5 जगहें

घोटाले से बच कर रहें
घोटाले से बचने के लिए कोशिश करिए कि आप ज़्यादातर सरकार द्वारा अधिकृत दुकानों से ही शॉपिंग करें. थोड़े आसान नियम अपने दिमाग में रखिए जैसे भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड से करिए, उससे आपकी ट्रिप में कोई परेशानी नहीं आएगी. कोई भी महंगा सामना खरीदते समय सर्तक रहें. कई बार दुकानदार आपको कोरियर के जरिए सामान पहुंचाने की सुविधा देता है. लेकिन ऐसे में कई बार देखा गया है कि सामान में हेरा-फेरी हो जाती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com