लहसुन को हमेशा ताज़ा बनाए रखने के लिए घर में ऐसे करें स्टोर

हर दिन ताजा सब्जियां खरीदना संभव नहीं है. इसलिए, आपको सब्जियों को सही तरीके से स्टोर करके उन्हें लंबे समय तक रखना है और उन्हें ताजा बनाए रखना होता है.

लहसुन को हमेशा ताज़ा बनाए रखने के लिए घर में ऐसे करें स्टोर

लहसुन को हमेशा ताज़ा बनाए रखने के लिए घर में ऐसे करें स्टोर

हर दिन ताजा सब्जियां खरीदना संभव नहीं है. इसलिए, आपको सब्जियों को सही तरीके से स्टोर करके उन्हें लंबे समय तक रखना है और उन्हें ताजा बनाए रखना होता है. डॉक्टर भी हमेशा ताजे फल और सब्जी खाने की सलाह देते हैं. लेकिन सभी प्रकार की सब्जियों को एक ही तरीके से नहीं स्टोर किया जा सकता है. जैसे लहसुन को स्टोर करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं. फ्रिज में और कमरे के तापमान में इसे स्टोर करने के अलग-अलग तरीके हैं.

सर्दी में मिलने वाले ये सात फल और सब्जियां शरीर में आयरन की कमी को करेंगे पूरा

k3j4nqm8

जानिए, आप लहसुन को फ्रिज में कैसे स्टोर कर सकते हैं...

कमरे के तापमान में

लहसुन को कमरे के तापमान में स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है, कि उन्हें जाली बैग या बुने हुए बास्केट में रखें. मध्यम आर्द्रता के साथ लहसुन को 60 से 65 डिग्री पर स्टोर किया जाना चाहिए. सर्दियां के दौरान उन्हें ताजा रखना कठिन हो जाता है.

फ्रिज में

हमेशा लहसुन को फ्रिज के क्रिस्पर ड्रॉर में रखें, क्योंकि यह नमी बनाए रखता है. याद रखें ठंड में रखने के बाद उन्हें कमरे के तापमान में लाने पर कुछ दिनों के बाद लहसुन अंकुरित हो जाएगा. इसलिए, उन्हें केवल तभी बाहर लाएं जब आपको उन्हें पकाना है.

n7ohh3mg

फ्रीजर में

लहसुन को फ्रीजर में स्टोर करने के लिए आपको उन्हें एक प्यूरी में मिलाने की जरूरत है और फिर इसे आइस क्यूब ट्रे या एक सिलिकॉन शीट की पतली परत में डालें.

तेल में

आप उन्हें जैतून के तेल के साथ कवर कर सकते हैं. फिर, आप खाना बनाने या तेल के लिए नरम स्लाइस का उपयोग सलाद बनाने के लिए कर सकते हैं.

ओवन में भुना हुआ

Newsbeep

भुना हुआ लहसुन आसानी से लंबे समय तक फ्रीजर में संग्रहीत किया जा सकता है. आप खाना पकाने के लिए हर तरह से इसका उपयोग कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सर्दी के मौसम में मजा लें मटर और गाजर की इस हेल्दी सब्जी का- Recipe Video Inside