Toners for Oily Skin in Hindi: मानसून में इन 3 टोनर्स से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

Homemade Toners For Oily Skin: मानसून के मौसम में ये समस्या और भी बढ़ जाती है क्योंकि हवा में उमस का स्तर बढ़ जाता है, जिससे ऑयली त्वचा वालों के लिए मानसून (Monsoon) का सीजन काफी मुश्किल होता है.

Toners for Oily Skin in Hindi: मानसून में इन 3 टोनर्स से ऑयली स्किन को कहें बाय-बाय

Easy DIY Toners For Oily Skin: आप भी आसानी से घर पर बना सकती हैं ये स्किन टोनर.

खास बातें

  • मानसून में इस्तेमाल करें ये टोनर
  • मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट हैं ये 3 टोनर
  • आप भी आसानी से घर पर बना सकत हैं ये टोनर्स
नई दिल्ली:

Toners For Oily Skin: ऑयली स्किन टाइप (Oily Skin Type) के लोग अक्सर ही पिपंल्स (Pimples), मुंहासे (Acne) और ब्लैकहेड्स (Blackheads) जैसी समस्याओं का सामना करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके चेहरे से काफी अधिक मात्रा में तेल निकलता है. हालांकि, मानसून के मौसम में ये समस्या और भी बढ़ जाती है क्योंकि हवा में उमस का स्तर बढ़ जाता है, जिससे ऑयली त्वचा वालों के लिए मानसून (Monsoon) का सीजन काफी मुश्किल होता है. इस वजह से अगर आपकी भी स्किन ऑयली है तो आपको इस मौसम में अपनी त्वचा को ऑयल फ्री (Oil Free Skin) रखना चाहिए. 

अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि सारा दिन काम के साथ अपनी स्किन को ऑयल फ्री कैसे रखा जाए तो परेशान न हों. क्योंकि हम आपके लिए 3 आसान होममेड टोनर रेसिपी लाए हैं, जो इस मानसून आपको ऑयल फ्री रखेगी. साथ ही आप इन्हें घर पर आसानी से बना सकते हैं. 

तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे घर पर ये टोनर्स बना सकते हैं. 

1. पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves)
एक कप गर्म पानी में थोड़ी सी पुदीने की पत्तियों को उबाल लें. पत्तियों को कम से कम 2 मिनट के लिए पानी में उबलने दें और फिर इस पानी को ठंडा कर लें. इसके बाद पानी से में पुदीने की पत्तियों को निकाल लें. आप इस सोल्यूशन को बोतल में स्टोर कर लें. अब नियमित रूप से इस पानी में रुई को भिगो कर अपने चेहरे पर लगाएं. 

Newsbeep

2. नींबू का छिलका (Lemon Peel)
नींबू के रस को अपने चेहरे पर सीधे लगाने की जगह नींबू के छिलके को संभाल कर रख लें. नींबू के छिलके को कोमल हाथों से अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं. नियमित रूप से नींबू के छिलके का चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर तेल कम निकलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


3. कपूर (Camphor)
5-6 चम्मच गुलाब जल में थोड़ा सा कपूर डालें और अच्छे से मिला लें. इस सोल्यूशन को आपको दिन में दो बार अपने चेहरे पर लगाना है. इससे आपके चेहरे के मुंहासे भी कम होंगे.