NDTV Khabar

लगी शर्त: ये टॉप 10 टिप्स यकीनन बनाएंगे रिश्ते को मजबूत

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
लगी शर्त: ये टॉप 10 टिप्स यकीनन बनाएंगे रिश्ते को मजबूत
अगर आप भी अपने रिश्ते में नई जान डालना चाहते हैं, अपने साथी के साथ अपने प्यार को और मजबूत करना चाहते हैं, तो इसके लिए किसी को तो पहले एफर्ट करनी ही होगी. बिना मेहनत के कोई भी चीज सुंदर नहीं बनती, भले ही वह कोई रिश्ता ही क्यों न हो. 
  1. कम से कम एक घंटा दिन और घंटा रात में ऐसा निकालें, जब आप दोनों एक दूसरे से बातें कर सकें. रिश्ते में सुविधा का ध्यान रखना भी जरूरी है. परिवार में बच्चें हैं, तो साथी को उनकी देखभाल के लिए कहें, फिर भले ही वे इसके लिए बेहतर विकल्प हों या नहीं.
  2. जब वह आपकी बातें ध्यान से सुन रहे हों, तो उन्हें इसके लिए धन्यवाद कहें, ताकि भविष्य में भी वह इसके लिए प्रोत्साहित हों. रिश्ते में ताजगी के लिए कुछ नया और रोमांचक करने की आदत डालें, जो रिश्ते को मज़बूती और सा‍थी के चेहरे पर प्यारी से हंसी दे.  
  3. अगर साथी की किसी बात से नाराज हैं, तो उन्हें खुल कर बताएं. क्योंकि मन में दबे मन मुटाव रिश्तों में जहर का काम करते हैं. प्रेमी जोड़ों में विवाद का सबसे बड़ा कारण पैसा होता है, इसलिए आर्थिक मुद्दों पर मिलकर चर्चा करें व बजट बनाएं.
  4. अपने नियमित कार्यों की एक सूची बनाएं और इस पर अपने साथी से चर्चा करें. और सहमति से कामों को पूरे परिवार में विभाजित कर दें. एक-दूसरे की जरूरतों और सुविधाओं का ख्याल रखें. जीवन साथी पर निर्भरता को नियंत्रित रखें. उन्हें  बताएं कि वे आपके जीवन में कितने जरूरी हैं, लेकिन आवश्यक दूरी का भी ध्यान रखें. 
  5. बोरियत गुस्से की निशानी होती है, बोरियत महसूस हो रही हो, तो खुद से पूछें कि आखिर कौन सी बात है, जिससे आपको गुस्सा  आया है. बेहतर तरीके से बात और बहस करना सीखें. बहस के दौरान कभी भी कुछ ऐसा न बोलें, जो आप खुद सुनना पसंद नहीं करते. काम और जरूरतों में मोल-तोल करना सीखें. जहां दोनों के मत अलग हों, वहां साथ बैठकर बातचीत से कोई बीच का रास्ता निकालें.
  6. एक-दूसरे को विश्वांस में लेना और अपनी रुचियों को साझा करना सीखें. कभी भी एक-दूसरे के सम्मान को आहत न करें.  दिन की शुरुआत एक मीठी मुस्कान के साथ करें. सुबह उठते ही एक-दूसरे को देखकर मुस्काएं और प्यार के साथ दिन की शुरुआत करें. 
  7. जिंदगी में साथ मुस्क राने को अपनी आदत बनाएं. जीवन साथी के साथ चुटकुले या जिंदगी के मजाकिया किस्से  बांटते रहें. 
  8. सोने से पहले लव नोट लिख कर एक-दूसरे के सिरहाने तले छिपा दें. बाद में उन्हें निकालकर एक साथ पढ़ें. जब भी आपको मौका मिले, एक-दूसरे को गले जरूर लगाएं. बिस्तर पर टीवी देखते समय भी एक-दूसरे को गले लगाएं. हाथ न थामना अच्छा संकेत नहीं है, इसे अपनी आदत में शुमार न करें. कोशिश करें कि दिन में एक बार एक-दूसरे का हाथ जरूर थामें. 
  9. एक-दूसरे के लिए समय जरूर निकालें. इस खास समय में अपने मन की बातें कहें और साथी की बातें भी सुनें. एक साथ शोपिंग, पिकनिक या सैर पर जाएं. इस दौरान एक-दूसरे के साथ को पूरी तरह से महसूस करें. कभी-कभी समय निकाल कर एक-दूसरे के साथ कॉफी या डिनर पर बाहर जाएं, और प्यार को बढ़ने का मौका दें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement