NDTV Khabar

न कोई मशीन, न जिम का खर्च, मुफ्त में इन तरीकों से कम करें वजन...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
न कोई मशीन, न जिम का खर्च, मुफ्त में इन तरीकों से कम करें वजन...

प्रतीकात्मक तस्वीर

नया साल, फ्रेश शुरुआत.

नए साल में फिटनेस प्रोफेश्नल्स से लेकर वेलनेस कोच तक के बीच वियरेबल टेक्नोलॉजी, बॉडी वेट ट्रेनिंग, हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग जैसे नए कॉन्सेप्ट्स पर जबसे ज्यादा फोकस होगा. वैसे तो इनके बारे में आप पहले से जानते होंगे, कई लोग इसे फॉलो भी करते हैं. लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो किसी भी चीज़ को ट्रेंड बनने के लिए लंबे वक्त तक चलन में बने रहना होता है. इस लिहाज़ से साल 2017 में फिटनेस की दुनिया में धमाल मचाएंगी ये चीज़ें...

1. बॉडी वेट ट्रेनिंग
इसके लिए किसी मशीन की ज़रूरत नहीं होती, यानी बिना पैसे खर्च किए भी आप फिट रह सकते हैं. यही वजह है कि ये साल 2013 से लोगों के बीच लोकप्रिय बना हुआ है. इन्हें कहीं भी किया जा सकता है और क्षमता के  अनुसार इसका लेवल बढ़ाना या घटाना भी आसान है. पुश-अप्स और पुल-अप्स बॉडीवेट ट्रेनिंग के क्लासिक मूव्ज़ हैं. इसके अलावा स्क्वॉट्स, प्लैंक्स, क्रंच, रिवर्स ड्रॉप भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं.
 
bff exercise 620

2. हिट (HIIT)
हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (हिट) कम वक्त में ज्यादा कैलोरी जलाने का बेस्ट तरीका है. इसके तहत, थोड़े-थोड़े अंतराल पर अलग-अलग और ज्यादा इंटेंसिटी वाली कसरत की जाती हैं. 45 सेकेंड की बर्पीज़ के बाद 15 सेकेंड का आराम फिर 45 सेकेंड के स्कवॉट्स. विशेषज्ञों के अनुसार इस कॉम्बिनेशन को 20 मिनट तक दोहराने के बाद हर सेशन में 190 कैलोरी जलती है और लंबे वक्त तक करते रहने पर मेटाबॉलिज़्म भी मज़बूत होता है. 

टिप्पणियां
3. योग
पश्चिमी देशों में भी लोग योग अपना रहे हैं. इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते हैं कि फिटनेस प्रोफेश्नल्स इसे एरियल योगा, हॉट योगा और रोप योगा जैसे फॉर्म में ढाल रहे हैं. दिमाग और शरीर का संतुलन बनाए रखने के लिए योग सबसे बढ़िया ज़रिया है. सबसे खास बात ये कि हर आयु वर्ग के लिए अलग-अलग योगासन मौजूद हैं. 
 
yoga 620

4.वेलनेस कोचिंग
फिट रहने के लिए केवल शारीरिक ही नहीं, मानसिक तौर पर सक्रिय रहना भी उतना ही ज़रूरी है. वेलनेस कोच अपने क्वलाइंट को तय लक्ष्यों को पूरा करने की प्रेरणा देते हैं, उनकी मदद करते हैं. ये उन्हें कोई बुरी आदत छोड़ने या फिर किसी बीमारी से उबरने में मदद करते हैं, उन्हें चुनौतियों का सामना करने के लिए मानसिक तौर पर तैयार करते हैं. अब पर्सनल ट्रेंनर्स ने भी फिटनेस ट्रेनिंग में वेलनेस कोचिंग की तकनीकि को जोड़ना शुरू कर दिया है. 
 
fitness

5. पहनी जाने वाली तकनीक
फिटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच जैसी वियरेबल टेकनोलॉजी पिछले कुछ सालों से ट्रेंडी गिफ्ट आईटम्स रहे हैं. इस साल इनका दायरा और भी बढ़ने की उम्मीद है. कंपनियां इन्हें और भी बेहतर बनाने में जुटी हैं. ये हार्ट रेट, जीपीएस ट्रैक रूट, रिमाइंडर आदि की सुविधा मौजूद है. जिन लोगों को काम की व्यस्तता के कारण जिम जाने या सुबह सैर पर जाने का मौका नहीं मिल पाता, उन्के बीच ये काफी लोकप्रिय हैं. और ऐसे लोगों की अच्छी खासी तादाद है. सबसे खास बात ये कि इनपर जिम की मेंबरशिप की तरह बार बार खर्च नहीं करना पड़ता और एक डिवाइस का इस्तेमाल अन्य लोग भी कर सकते हैं.  अगर किसी ने गिफ्ट कर दिया, तो सोने पे सुहागा!


वर्कआउट से पहले भूलकर भी न करें ये 7 काम
रहना है फिट, तो कटरीना, आलिया और परिणीति की तरह रोज़ करें 'बनी हॉप'
बिजी हैं! तो घूमते-फिरते इन 5 चीज़ों का करें सेवन, कम होगी पेट की चर्बी
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement