NDTV Khabar

बजट में करनी है डेस्टिनेशन वेडिंग, तो ये हैं टॉप 5 जगहें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बजट में करनी है डेस्टिनेशन वेडिंग, तो ये हैं टॉप 5 जगहें

प्रतीकात्मक तस्वीर

यादगार शादी हर कोई चाहता है.

'बिग फैट इंडियन वेडिंग' की कहावत गलत नहीं है। हमारे यहां शादियां केवल रीति-रस्मों की वजह से नहीं, बल्कि ग्रैंड सेलिब्रेशन की वजह से भी मशहूर हैं। हाल फिलहाल के दिनों मेंडेस्टिनेशन वेडिंग का चलन ज़ोर पकड़ रहा है। पहले लड़की की विदाई उसके गांव-घर से ही होती थी। लेकिन अब बकायदा दूसरे शहर में एक खास लोकेशन पर वेडिंग प्लान  किया जाता है।इसे ही डेस्टिनेशन वेडिंग कहते हैं। रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी, लारा दत्ता जैसी कई सेलिब्रिटीज़ ने ऐसी शादियां की हैं।

वैसे तो भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उदयपुर, गोवा, हैदराबाद, जयपुर, अंडमान निकोबार द्वीप और जोधपुर काफी मशहूर हैं। लेकिन इन जगहों पर शादी करने का मतलब पानी पैसे की तरह बहाना। लेकिन अगर आप सीमित बजट में ही डेस्टिनेशन वेडिंग करना चाहते हैं, तो आपके लिए भी कई बेहतरीन ऑप्शंस मौजूद हैं।

मांडू (मध्य प्रदेश)

मांडू मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित एक पर्यटन स्थल है। मध्यप्रदेश क इस शहर में कई ऐतिहासिक जगहें हैं। यहां कई शानदार किले और पहाड़ हैं जिसके बैकड्रॉप में आप शानदार शादी आयोजित कर सकते हैं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क


अगर आप प्रकृति की गोद में, सबसे अलग तरके से ब्याह रचाने की सोच रहे हैं तो उत्तराखंड में मौजूद जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से बढ़िया लोकेशन नहीं हो सकता। यहां कई कैंप्स भी लगते हैं जिसका लुत्फ आपके मेहमान उठा सकते हैं। 

अलेप्पी
ज़िंदगी के नए सफर की खूबसूरत शुरुआत के लिए आप 'भगवान का देश' केरल का रुख भी कर सकते हैं। वैसे तो यहां कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। लेकिन डेस्टिनेशन वेडिंग के लिहाज़ से अलेप्पी सबसे खास है। केरल के इस खूबसूरत शहर को लॉर्ड कर्ज़न ने 'वेनिस ऑफ ईस्ट' यूं ही नहीं कहा था। खूबसूरत बीच, बैकवॉटर, लगून इसे परफेक्ट वेडिंग डेस्टिनेशन बनाते हैं। 

पुष्कर

अरावली पहाड़ों से घिरा राजस्थान का छोटा सा शहर पुष्कर देश के प्राचीन शहरों में से एक है। इस शहर को अपनी लिस्ट में शामिल कर लीजिए अगर आपको रॉयल वेडिंग एक्सपीरिएंस चाहिए। यहां कई ऐतिहासिक हवेलियां हैं जो आपके इस अनुभव  को और भी यादगार बनाएंगे।
टिप्पणियां

अलीबाग

अगर आप बीच वेडिंग चाहते हैं, लेकिन गोवा अफॉर्ड नहीं कर सकते, तो भी निराश होने की ज़रूरत नहीं। मुंबई से केवल 2 घंटे की दूरी पर स्थित अलीबाग के पास आपकी सभी चिंताओं का समाधान है। न तो ये शहर से बहुत दूर है, न ही यहां शहर की आपा-धापी है। खूबसूरत बीच और पुराने किलों के बीच प्यार भरे रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए यह बढ़िया जगह है। 

सिर्फ प्री-वेडिंग फोटोशूट से नहीं चलेगा काम, प्री-वेडिंग ट्रिप भी ज़रूरी है जनाब
हनीमून पर जा रही हैं, तो बॉलीवुड की इन एक्ट्रेस से लें स्टाइल टिप
स्विट्जरलैंड के बारे में 5 अनजानी बातें, जो आपके हनीमून को बना देंगी और भी रोमांटिक



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement