Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

रिश्ते को बनाना है सफल, तो ये रहे टॉप 5 सीक्रेट...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिश्ते  को बनाना है सफल, तो ये रहे <b>टॉप 5</b> सीक्रेट...

कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता, उसे परफेक्ट बनाना पड़ता है. रिश्ता चाहे जैसा हो, जिसके साथ हो, उसे सलामत रखना जरूरी है. जाहिर है हर रिलेशनशिप की अपनी जरूरतें और अपनी परेशानियां होती हैं, तो उनके प्रति हमारा समर्पण और जिम्मेदारियों का लेवल भी अलग-अलग होता है. लेकिन किसी भी रिश्‍ते को स्वस्थ बनाने के लिए कई बार मेहनत करनी पड़ती है. हेल्‍दी रिलेशनशिप के लिए इन 5 बातों का ख्याल जरूर रखें...

  1. आपको ये बात मालूम होनी चाहिए कि सामने वाला शख्स आपसे क्या उम्मीद रखता है और आप उसे भी बताएं कि इस रिश्ते की आपके लिए क्या अहमियत है. 
  2. ये बात गांठ बांध लीजिए कि आपका पार्टनर आपकी या रिश्ते की तमाम जरूरते पूरी नहीं कर सकता. अगर आप ये बात मान लेंगे तो आप दोनों के बीच बेफिजूल के मनमुटाव की गुंजाइश नहीं होगी.
  3. अगर किसी रिश्ते से आपको खुशी मिलती है तो उसकी सफलता की जिम्मेदारी भी आप पर ही निर्भर करती है. इसलिए रिश्ता चाहे सास-बहू का हो या मां-बेटे का या फिर दो दोस्त या शादीशुदा जोड़े का, हर रिश्ते में एडजस्टमेंट और कॉम्प्रोमाइज की जरूरत होती है. इसके लिए तैयार रहें.
  4. अपने साथी को उसकी कमियों के साथ अपनाएं.आप दोनों के विचार अलग हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब नहीं कि सामने वाला गलत है और आप सही. अपनी बात उनपर थोपें नहीं.
  5. जब भी झगड़ा हो साथ बैठकर बात करें और उसे हल करें.सबसे अहम बात ,अपने आपस का मन मुटाव किसी तीसरे के सामने जाहिर न करें.
टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सिर पर मटका लेकर डांस कर रही थीं महिलाएं, ऐसा था डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी का रिएक्शन... देखें Video

Advertisement