NDTV Khabar

दिल्ली के करीब वीकेंड पर फुर्सत के लम्हे गुज़ारने के लिए ये हैं 5 बेस्ट Tourist Places

ऐसी पांच जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप सिर्फ वीकेंड की दो दिन छुट्टियों में भी एंजॉय कर सकते हैं. ये सारी जगहें दिल्ली से 300 किलोमीटर के अंदर ही हैं.  

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली के करीब वीकेंड पर फुर्सत के लम्हे गुज़ारने के लिए ये हैं 5 बेस्ट Tourist Places

दिल्ली के पास मौजूद 5 बेस्ट जगह

खास बातें

  1. दौसा की चांद बावड़ी को फिल्म 'डार्क नाइट सीरिज़' में भी देखा होगा
  2. धार्मिक स्थानों के लिए जाना जाता है ऋषिकेश
  3. लैंड्सडाउन कपल्स के लिए बेस्ट स्पॉट
नई दिल्ली:

आजकल की बिज़ी लाइफ में लंबी छुट्टियां प्लान नहीं हो पातीं. ऐसे में आप अपनी फैमिली के साथ वक्त बिताने के लिए जगह तलाशते हैं. अपने शहर के आस-पास वाले टूरिस्ट स्पॉस्ट्स ढूंढते हैं. ताकि आप अपनी फैमिली के साथ ज़्यादा दूर जाए बिना टाइम स्पेंड कर सकें. यहां हम ऐसी पांच जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप सिर्फ वीकेंड की दो दिन छुट्टियों में भी एंजॉय कर सकते हैं. ये सारी जगहें दिल्ली से 300 किलोमीटर के अंदर ही हैं.  

पढ़े ये भी - नाखूनों का पीलापन दूर करने के 5 आसान घरेलू तरीके​

1. दौसा
दिल्ली से लगभग 260 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है दौसा. अपने आकार की वजह से ये जगह कई आर्कियोलॉजिस्ट्स के लिए आज भी आकर्षण का केंद्र है. इसकी चांद बावड़ी को फिल्म 'डार्क नाइट सीरीज़' में भी दिखाया जा चुका है. यहां पर आपको कई महल और मंदिर देखने को मिलेंगे. इस जगह से आभानेरी, बंधरेज, झांझीरामपुर और खावराओजी काफी पास हैं. यहां पर आपको प्रति व्यक्ति 1200 से 3000 का खर्च हो सकता है. शहर से दूर ये जगह आपको काफी सुकून देगी.
 

dausa

पढ़ें ये भी - इस एक चीज़ से मेरी डैंड्रफ की परेशानी हुई खत्म...​
टिप्पणियां

2. कसौली
आपने कई फिल्मों में इस जगह को देखा होगा. दिल्ली से लगभग 300 किलोमीटर दूर इस हिल स्टेशन पर आप छुट्टियां मनाने आ सकते हैं. यहां के पहाड़, लंबे-लंबे पेड़, ऑर्चिड के फूलों से भरे बगीचे काफी सुकून देंगे. पहाड़ों को पसंद करने वालों के लिए यह जगह बेस्ट है. यहां आप सड़क के रास्ते से भी आ सकते हैं. यहां पर प्रति व्यक्ति 1500 से 6000 का खर्च हो सकता है. लेकिन पहाड़ों का नज़ारा आपके इस खर्च को वसूल कर देगा.
 

kasalui

3. नीमराना / अलवर
अलवर के पास आपको सिलीसेढ़ झील, केसरोली किला, सरिस्का टाइगर रिज़र्व और भानगढ़ देखने को मिल जाएंगे. वहीं, अलवर जिले में नीमराना मिलेगा. यह छोटा टाउन किलों के लिए प्रसिद्ध है. इस नगर को 1467 में राज दुप राज ने बनाया था. नीमराना किले को अब हेरिटेज होटल में बदल दिया है. फ्लाइंग फॉक्स ने जनवरी 2009 को नीमराना किला-महल को खोला. फ्लाइंग फॉक्स पर्यटकों को किले के इतिहास, वनस्पति और जीव के बारे में जानने का अवसर देती है. यहां प्रति व्यक्ति 1200 से 2000 का खर्च हो सकता है. यह दिल्ली से सिर्फ 120 किलोमीटर की दूरी पर है. 
 
neemrana

4. ऋषिकेश
यह जगह वैसे तो धार्मिक स्थानों के लिए जानी जाती है. लेकिन यहां आपको कई सारे एडवेंचर स्पॉट्स भी मिल जाएंगे. मार्च से सितम्बर तक यहां रिवर राफ्टिंग होती है. कैम्पिंग की जाती है. इसके अलावा यहां का झूला भी काफी पॉपुलर है. अगर आपको नेचर से प्रेम है तो ऋषिकेश आपके लिए स्वर्ग हो सकता है. यहां का माहौल काफी शांत और सरल है. यहां प्रति व्यक्ति आपको 1500 से 3000 का खर्च हो सकता है. यह दिल्ली से 230 किलोमीटर की दूरी पर है. 
 
rishikesh

5. लैंड्सडाउन
कपल्स के लिए ये स्पॉट बेस्ट है. दिल्ली से इसकी दूरी सिर्फ 250 किलोमीटर है. वीकेंड के हिसाब से ये जगह आपको बहुत सूट करेगी. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1700 मीटर है. यहां के सबसे लाजवाब पॉइंट्स हैं भुल्ला लेक, सेंट मैरी चर्च और टिप इन टॉप. यहां से हिमालय की चौखम्बा और त्रिशूल चोटी साफ दिखाई देती है. हां, लेकिन यहां गर्मियों में आना अवॉइड करें. यहां प्रति व्यक्ति आपको 2000 से 5000 तक का खर्च हो सकता है. 
 
landsdown

देखें वीडियो - भारतीयों के लिए एक आकर्षक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनता वियतनाम


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement