NDTV Khabar

टूथपेस्ट और साबुन में पाई जाने वाली इस चीज़ से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व ट्राइक्लोसन के इस्तेमाल से कोलन (बड़ी आंत) में सूजन व कैंसर पैदा हो सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टूथपेस्ट और साबुन में पाई जाने वाली इस चीज़ से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

टूथपेस्ट के ट्राइक्लोसन से कोलन कैंसर का खतरा

नई दिल्ली: क्या आपने सोचा है कि टूथपेस्ट और हाथ धोने वाला साबून भी कैंसर का कारण बन सकते हैं. जी हां, एक रिसर्च में पाया गया कि इन दोनों में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व ट्राइक्लोसन के इस्तेमाल से कोलन (बड़ी आंत) में सूजन व कैंसर पैदा हो सकता है.  

रिसर्च के दौरान ट्राइक्लोसन का प्रयोग चूहों पर किया गया. शोध के निष्कर्ष में कहा गया है कि थोड़े समय के लिए ट्राइक्लोसन की कम मात्रा से कोलन से जुड़ी सूजन शुरू हुई और कोलाइटिस से जुड़ी बीमारी बढ़ने लगी और कोलन से जुड़ा हुआ कैंसर चूहों में देखा गया. 

दांत ही नहीं शरीर के इस हिस्से को भी बीमारी से बचाता है टूथपेस्ट

अमेरिका के मैसाचुएट्स-एमहेस्र्ट विश्वविद्यालय के गुओडोंग झांग ने कहा, "इन परिणामों से पहली बार पता चला है कि ट्राइक्लोसन का आंत के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है." पिछले शोध से पता चला था कि ट्राइक्लोसन की अधिक मात्रा का जहरीला प्रभाव पड़ता है, लेकिन स्वास्थ्य पर इसके कम मात्रा का प्रभाव अस्पष्ट था.

दांतों के दर्द को खत्म करने के 5 आसान घरेलू तरीके

इस नए शोध के लिए दल ने चूहों को ट्राइक्लोसन की विभिन्न मात्रा वाले आहार खिलाया. इसके परिणामों से पता चलता है कि मानव के खून के नमूनों की मात्रा वाले ट्राइक्लोसन की मात्रा चूहों पर इस्तेमाल करने से नियंत्रित जानवरों (चूहों) की तुलना में कोलन की सूजन ज्यादा विकसित दिखाई देती है. इसके बाद और ट्राइक्लोसन के इस्तेमाल से चूहों में कोलन संबंधी सूजन और गंभीर हो गई. (इनपुट - आईएएनएस)

टिप्पणियां
आपके बाथरूम में मौजूद ये हैं वो 5 चीजें ज‍िनसे होता है कैंसर​

देखें वीडियो - स्‍तन कैंसर से जुड़ी ये बातें जानना है जरूरी...
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement