NDTV Khabar

इस एक चीज़ से मेरी डैंड्रफ की परेशानी हुई खत्म...

आपने कई सारे टीवी कमर्शियल में डैंड्रफ को कंधे से झाड़ते हुए देखा होगा? बस, कुछ ऐसा ही मेरे साथ होता है. मुझे भी सर्दियों में अपने कंधे बार-बार झड़ने पड़ते हैं.

127 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस एक चीज़ से मेरी डैंड्रफ की परेशानी हुई खत्म...

डैंड्रफ से छुटकारा

खास बातें

  1. नीम के पानी के फायदे
  2. इस पानी से हुई डैंड्रफ खत्म
  3. साथ में कीम-मुंहासे भी खत्म
नई दिल्ली: सर्दियां अपने साथ लेकर आती हैं कई सारी स्किन परेशानियां. रूखी त्वचा, फटें होंठ, फटी एड़ियां, लेकिन सबसे बड़ी परेशानी है डैंड्रफ. मेरे बालों का टेक्सचर थोड़ा मोटा है और मुझे ड्राय इची-डैंड्रफ होती है. आपने कई सारे टीवी कमर्शियल में डैंड्रफ को कंधे से झाड़ते हुए देखा होगा? बस, कुछ ऐसा ही मेरे साथ होता है. मुझे भी सर्दियों में अपने कंधे बार-बार झड़ने पड़ते हैं. इसके साथ ही होती है सिर में ढेर सारी डैंड्रफ वाली खुजली.  

ये भी पढ़ें - तांबे के बरतन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे

इसके बचने के लिए मैंने कई एंटी-डैंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल किए. लेकिन किसी ने भी लंबे समय तक मेरा साथ नहीं दिया. वॉश करने वाले दिन तो डैंड्रफ कम, लेकिन अगले दिन फिर वही हाल. इसके बाद मैंने अपनाए घरेलू तरीके. बालों में मेथी के दाने भिगोकर लगाना, नींबू वाले तेल से मालिश करना, ऐलोवेरा जेल लगाना जैसे तमाम घरेलू तरीके अपनाए. लेकिन इनमें से मुझे सूट किया नीम.

ये भी पढ़ें - चाहिए निखरी त्वचा, तो फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन

डैंड्रफ को खुद से दूर करने के लिए मैंने सबसे पहले नीम ऑयल से सिर की मसाज की. नीम शैम्पू का इस्तेमाल किया, लेकिन सबसे कारगर रहा नीम का पानी. नीम में मौजूद एंटी-बैक्टिरियल प्रॉपर्टीज़ से मुझे कई फायदे मिले. इसने डैंड्रफ कम करने के साथ-साथ स्किन प्रॉब्लम्स से भी राहत दिलाई. नीम के पानी से माथे पर होने वाले कील-मुंहासे को भी खत्म कर दिया. आप जानते ही होंगे कि जिनके भी डैंड्रफ होता है उन लोगों के चेहरे, खासकर माथे पर खुजली और उसके बाद कील-मुंहासे रहते हैं.      

मैंने हफ्ते में दो बार नीम के पानी से अपने बाल धोए. नीम का पानी तैयार करने के लिए दो मुठ्ठी नीम की पत्तियों को दो लीटर पानी में 10 मिनट तक उबालती हूं. फिर पानी को ठंडा करके बालों और स्कैल्प को धोती हूं. मैं सर्दियों में हमेशा यही घरेलू नुस्‍खा अपनाती हूं. इस पानी ने डैंड्रफ से तो छुटकारा दिलाया ही साथ ही अब सिर में खुजली भी नहीं होती.
  
  देखें वीडियो - ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए कैसे बनाएं नैचुरल कंडीश्नर
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement