किचन में मौजूद इन चीजों से रखें अपनी त्वचा और बालों का ध्यान, क्वारंटाइन में फॉलो करें ये टिप्स

Skin and Hair Care Tips: बिना किसी नए स्किन केयर या हेयर प्रोडक्ट को खरीदे ही आप अपने लुक्स का ध्यान रख सकती हैं. इसके लिए आपके घर की रसोई में ही बहुत सा सामान मिल जाएगा.

किचन में मौजूद इन चीजों से रखें अपनी त्वचा और बालों का ध्यान, क्वारंटाइन में फॉलो करें ये टिप्स

घरेलू सामान से लॉकडाउन के दौरान रखें अपने बालों और त्वचा का ध्यान.

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन के चलते इन दिनों सभी लोग अपने घरों में बंद रहने के लिए मजबूर हैं. ऐसा सभी लोगों की सुरक्षा के लिए ही गया है. हालांकि, इस दौरान बोर होने की जगह आप खुद की त्वचा और बालों की देखभाल को ज्यादा से ज्यादा समय दे सकती हैं. ऐसे में आपको खुश होना चाहिए और अपने बालों और त्वचा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपको दोबारा ऐसा मौका नहीं मिलेगा.

साथ ही घर में रहते हुए क्यों न घरेलू सामान से ही आप अपनी त्वचा और बालों का ध्यान रखें क्योंकि ये बेस्ट है और लॉकडाउन के समय में सबसे आसान भी है. बिना किसी नए स्किन केयर या हेयर प्रोडक्ट को खरीदे ही आप अपने लुक्स का ध्यान रख सकती हैं. इसके लिए आपके घर की रसोई में ही बहुत सा सामान मिल जाएगा, जिसका आप इस्तेमाल कर सकती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं त्वचा और बालों के लिए ये आसान और बेस्ट टिप्स:

mq3k258g

हल्दी (Turmeric)
हल्दी एक प्रभावशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इनफ्लेमैट्री इंग्रीडिएंट है. यह त्वचा को चमकदार बनाने, इसे फिर से जीवंत करने और कॉम्प्लेक्शन में सुधार करने में मदद करता है. इसके लिए आप हल्दी, शहद और दूध से बने एक फेस मास्क का उपयोग कर सकती हैं, जो घर पर रहते हुए ही आपकी त्वचा का फेशियल करने का काम करेगा और ग्लोइंग त्वचा देगा.

नींबू का रस (Lemon Juice)
हम सभी जानते हैं कि आहार में विटामिन का होना काफी महत्वपूर्ण होता है लेकिन त्वचा के लिए भी विटामिन सी उतना ही जरूरी होता है. नींबू तो लगभग सभी घरों में होता है और इस वजह से इसका रस आसानी से उपलब्ध हो जाता है और यह आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है. नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिला कर एक कॉटन बॉल से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इस तरह से नींबू को चेहरे पर लगाने से यह एक टोनर का काम करता है और विटामिन सी सीरम के सभी गुण भी आपकी त्वचा को देता है. हालांकि, यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि यह एसिडिक होता है और इस वजह से आपको इससे त्वचा पर इरिटेशन हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेथी के बीज (Fenugreek Seeds)
मेथी के बीज आपके बालों को चमकदार और घने बना सकते हैं. आप इन बीजों को रातभर पानी में भिगो कर रख सकते हैं और इसका मास्क बना सकते हैं. इसके लिए आप बीज को पीसकर नारियल का तेल मिलाएं और मिश्रण को एक से दो घंटे के लिए अपने बालों में लगाए रखें. इस पैक का यदि आप नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल घने और मजबूत होंगे. 

1mvh9i9g

चावलों का पानी (Rice Water)
हजारों सालों से जापानी महिलाओं द्वारा चावल को सौंदर्य उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. चावलों के पानी में पाए जाने वाले इनोसिटोल, खराब बालों को ठीक करते हैं. इसलिए, यदि आपके बाल टूटते हैं या फिर आपके बाल कमजोर और पतले हैं, तो चावलों का पानी आपके बालों को वापस बेहतर बना सकता है और उनमें जान डाल सकता है.