डायबिटीज होने पर रखें अपनी डाइट का ध्यान

डायबिटीज होने पर रखें अपनी डाइट का ध्यान

नई दिल्‍ली:

डायबिटीज आजकल एक आम बीमारी बन गई है. जिसने कई महिलाओं को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. अपनी बिजी शैडयूल के कारण अकसर डायबिटीज से पीडि़त महिलाएं अपनी डाइट का ध्‍यान नहीं रख पातीं.

मधुमेह पीड़ित एक तिहाई युवा महिलाओं में जरूरत से ज्यादा भोजन करने के कारण उनमें इंसुलिन की मात्रा प्रभावित होती है, जिससे हृदय रोग, तंत्रिका क्षति और दृष्टि समस्या जैसे गंभीर रोग सता सकते हैं. दियाबुलिमिया जरूरत से अधिक भोजन करने का विकार है, जो टाइप 1 मधुमेह पीड़ितों में इंसुलिन हार्मोन की मात्रा कम कर देता है.
 


एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, लंदन के किंग्स कॉलेज की प्राध्यापक जैनेट ट्रेजर ने बताया, "मधुमेह पीड़ित महिलाओं में जरूरत से ज्यादा भोजन से उत्पन्न विकार की समस्या अधिक होती है. 15 से 20 प्रतिशत युवा महिलाओं को यह विकार होता है और टाइप 1 मधुमेह पीड़ितों में इस विकार के जोखिम की दोगुनी आशंका होती है. इसके पता चलता है कि मधुमेह पीड़ित एक तिहाई महिलाएं इस विकार से प्रभावित होती हैं."
 
मधुमेह पीड़ितों को समर्थन करने वाले ब्रिटेन के समुदाय 'डाइबिटीज डॉट को डॉट यूके' से जुड़े चारलोट समर्स ने बताया,
"दियाबुलिमिया एक गंभीर स्थिति है, जिसकी अक्सर अनदेखी की जाती है. टाइप 1 मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन में पर्वितन एक हानिकारक प्रभाव हो सकता है. इससे बचने के लिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है."

एजेंसी से इनपुट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com