DIY Face Mask For Acne: मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 DIY फेस मास्क

मुंहासे (Acne) आपकी त्वचा पर सख्त होते हैं. जब आप मुंहासों की समस्या से जूझ रहे हों तो आपके लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे में घर के बने फेस मास्क का ही इस्तेमाल करना बेहतर होता है

DIY Face Mask For Acne: मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 DIY फेस मास्क

DIY Face Mask For Acne: मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 DIY फेस मास्क

नई दिल्ली:

मुंहासे (Acne) आपकी त्वचा पर सख्त होते हैं. जब आप मुंहासों की समस्या से जूझ रहे हों तो आपके लिए त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है. मुँहासे एक जिद्दी त्वचा की स्थिति हैं और जब आपके चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं, तो किसी भी तरह के फेस पैक या फेस मास्क भी आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, क्योंकि मुंहासे की वजह से आपकी त्वचा में लाल चकत्ते, खुजली जैसी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं. इसके अलावा केमिकल से बने फेस मास्क भी ऐसी त्वचा के लिए कई बार असरदार नहीं होते. ऐसे में ज्यादातर लोग घर के बने फेस मास्क (Face Mask) पर ही भरोसा करते हैं और मुंहासों वाली और सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) के लिए घर के बने फेस मास्क का ही इस्तेमाल करना बेहतर समझते हैं.

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं मुंहासों से निपटने के लिए कुछ आसान होममेड फेस मास्क(Homemade Face Mask). जो आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों को दूर करने में मदद करेंगे और आपकी त्वचा को मुंहासों से होने वाली दूसरी त्वचा की समस्याओं से भी राहत दिलाएंगे...

हल्दी, शहद और दूध

हल्दी एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है. जो सभी तरह के मुँहासों के इलाज के लिए चमत्कारी है. शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण इसे मुँहासे की समस्या से लड़ने वाला एक शक्तिशाली समाधान बनाते हैं. दूध त्वचा के लिए एक एक्सफोलिएटर है, जो लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है, यह मृत त्वचा और अन्य जमी हुई त्वचा को साफ करने में मदद करता है, जिससे मुँहासों से निजात मिलता है.

आपको चाहिए-

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

एक चम्मच शहद

एक चम्मच दूध

कैसे इस्तेमाल करें ?

एक बाउल में हल्दी पाउडर लीजिए. इसमें शहद मिलाकर अच्छी तरह से हिलाएं. इसके बाद इसमें दूध मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें. अब अपना चेहरा धोकर पोछ लें. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गर्म पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें- मॉनसून में क्यों ऑयली हो जाती है स्किन? एक्सपर्ट से जानें Oily Skin से कैसे पाएं छुटकारा!

एवोकैडो और विटामिन ई

एवोकैडो (Avocado) ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे कि लॉरिक एसिड से भरपूर होता है, जो मुँहासों के उपचार के लिए काफी असरदार होता है. इसके अलावा एवोकैडो के एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को साफ करने और मुँहासे के कारण होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. विटामिन ई एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा में नई कोशिकाओं के बनने में मदद करता है और इस तरह मुँहासों से छुटकारा दिलाता है.

आपको चाहिए-

एक टुकड़ा एवोकैडो

एक चम्मच विटामिन ई ऑयल

कैसे इस्तेमाल करें ?

एक बाउल में एवोकैडो को निकालें और कांटे का उपयोग करके इसे गूदे को मैश करें. इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाने के बाद अपने चेहरे को एक जेंटल क्लीन्ज़र और पानी से धोएं. चेहरा सूखने के बाद एवोकैडो- विटामिन ई पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. अब इसे ठंडे पानी से धो दें.

शहद और दालचीनी

दालचीनी के रोगाणुरोधी तत्वों के साथ शहद के एंटी बैक्टीरियल तत्वों को मिलाने से संक्रमित त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद मिलती है और इस तरह यह मुंहासों के लिए एक असरदार फेस मास्क है.

आपको चाहिए-

दो चम्मच शहद

एक चम्मच दालचीनी

कैसे इस्तेमाल करें ?

दोनों सामग्रियों को एक बाउल में मिलाएं और एक तरफ रख दें. अब एक जेंटल क्लीन्ज़र से अपने चेहरे को धोकर सुखा लें. अब इस मिक्सचर को पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें.

यह भी पढ़ें- Ice For Face Benefits: सिर्फ बर्फ लगाकर बनाएं स्किन को चमकदार और सॉफ्ट, एक्सपर्ट से जानें चेहरे पर बर्फ लगाने का तरीका

स्ट्रॉबेरी और दही

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो एक अद्भुत एंटीऑक्सिडेंट है और जो कोलैजन उत्पादन में सुधार करने और मुँहासे को साफ़ करने के लिए त्वचा की मदद करता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्किन को हटाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा के छिद्रों को बंद करता है, जिससे आपकी त्वचा को मुंहासों से छुटकारा मिलता है.

आपको चाहिए-

दो पकी हुई स्ट्रॉबेरी

दो चम्मच दही

कैसे करें इस्तेमाल ?

एक बाउल में स्ट्रॉबेरी के गूदे को मैश करें. इसमें दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद पूरे चेहरे पर पेस्ट को लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

शहद, नींबू और बेकिंग सोडा

शहद और बेकिंग सोडा दोनों में मुंहासों को रोकने के लिए आपके चेहरे पर जमी हुई गंदगी को हटाने वाले मजबूत एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं. शहद भी त्वचा को निखारने में मदद करता है, जबकि विटामिन सी से भरपूर नींबू त्वचा के निखार को बढ़ाने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है.

आपको चाहिए-

एक चम्मच शहद

एक चम्मच नींबू का रस

एक चम्मच बेकिंग सोडा

कैसे इस्तेमाल करें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक बाउल में सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं. इसके बाद अपने चेहरे पर पोस्ट को लगाए. अपने मुंह और आंखों के पास वाली जगह पर न लगने दें. इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धे लें.