NDTV Khabar

बालों को नुकसान से है बचाना तो अपनाएं ये आसान टिप्‍स

आप कुछ ऐसे घरेलू टिप्‍स अपना सकते हैं, जिससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा और उसका केयर भी अच्‍छे से कर पाएंगे.

79 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बालों को नुकसान से है बचाना तो अपनाएं ये आसान टिप्‍स

बालों को नुकसान से है बचाना तो अपनाएं ये आसान टिप्‍स

आज की भागदौड़ भरी लाइफ और पॉल्‍यूशन के कारण बालों की समस्‍या लगभग सभी को है. यू तो मार्केट में बालों के केयर से जुड़े कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन इन सभी में केमिकल की मात्रा ज्‍यादा होती है. ऐसे में आप कुछ ऐसे घरेलू टिप्‍स अपना सकते हैं, जिससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा और उसका केयर भी अच्‍छे से कर पाएंगे.

बालों को तौलिये से आराम से सुखाएं
अकसर ऐसे देखा गया है, पुरुष अपने बालों पर तौलिये का इस्तेमाल करते समय बहुत लापरवाह हो जाते हैं, दरअसल जब बाल गीले होते है तब वे मुलायम होते है, और हमें उस वक्त खास कर उनको तौलिये से सावधानी से सुखाना चाहिए. तौलिये की रगड़ से मुलायम बाल टूट जाते हैं, जिससे बालों की ऊपरी सतह खराव हो सकती है. यदि आप हेयर ड्रायर का प्रयोग करते है तो बालों में 'थर्मल स्टाइलिंग स्प्रे' आदि का प्रयोग करें जो बालों को नुकसान होने से बचाता है.

बालों को रखें ठंडा
हो सकता है आपको गर्म पानी से नहाने में भले ही वेहतर अहसास होता है, लेकिन ये आप के बालों के लिए बहुत हानिकारक हैं. गर्म पानी बालों पर मौजूद नैचुरल तेल को पूरी तरह धुल देता है, इसलिए जहां तक हो नार्मल पानी से ही नहाएं.

केमिकल से रखें अपने बालों को दूर
बार-बार बालों को कलर या शैम्पू करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, आजकल बाजार में मिलनें बाले ज्यादातर हेयर प्रोडक्टस केमिकल से निर्मित हैं इसलिए बेहतर होगा कि बालों के एक्सपर्ट से जाकर सलाह लें और अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से आपको उपयुक्त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें.

टिप्पणियां
करें अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग
बालों में शैम्‍पू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करते समय अच्‍छे प्रोडक्‍ट के उसका  इस्‍तेमाल भी अच्‍छे से करें. शैम्पू से बाल अच्छे से साफ करें, इसके बाद कंडीशनर अप्लाई करें. ये बालों को मॉइश्चराइज करता है बालों को ताकत देता है साथ ही बालों में इससे चमक भी आती है.

बाल संवारने के तरीके
गीले बालों को ज्‍यादा नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए गीले बालों में कंघी न करें. अगर गीले बालों में कंघी करना है तो चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें, इसमें बाल फंसते नहीं हैं. ब्लो ड्रायर या आयरन का इस्तेमाल बालों को सुखाने के लिए नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये बालों को नुकसान पहुंचाते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement