NDTV Khabar

सर्दियों में होठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं यह तरीके, होगा जबरदस्त फायदा

मक्खन के इस्तेमाल से होठों को नम बनाया जा सकता है, ऐसा करने से भी नहीं फटेंगे होठ

55 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सर्दियों में होठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं यह तरीके, होगा जबरदस्त फायदा

इन तरीकों से नहीं फटेंगे होंठ

नई दिल्ली : ठंड के आते ही आपकी त्वचा में रूखापन दिखना शुरू हो जाता है. खास तौर पर अगर बात होंठों की जाए तो ठंड आते ही यह फटना शुरू हो जाता है. होठ के फटे होने की वजह के कई बार आप असहज सा महसूस करते हैं. शरीर के दूसरी हिस्सों की तुलना में आपके होठ की त्वचा दस गुना ज्यादा पतली होती है. ऐसे में होठ पर ठंड का असर सबसे ज्यादा होता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह घर पर मौजूद कुछ समान्य से चीजों की मदद से फटे होंठ से राहत पा सकते हैं....

यह भी पढ़ें: चाहिए निखरी त्वचा, तो फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन

गुलाब जल
आज कल घर में गुलाब जल समान्य तौर पर मिल जाता है. अब यह आपके होठों के लिए फायदेमंद साबित होगा. इसके लिए आप सबसे पहले एक छोटे चम्मच में गुलाबजल और तीन-चार बूंद ग्लिसरीन मिलाकर रखें. इस मेल का आप दिन में चार से पांच बार होठों पर इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपके होठ नहीं फटेंगे.  

मक्खन
मक्खन में नमी होती है. आप इसके इस्तेमाल से अपने होठों में जरूरत भर नमी पहुंचा सकते हैं. आप मक्खन से अपने होठों पर दिन में तीन से चार बर हल्की मसाज कर सकते हैं. मसाज के बाद कुछ मिनट छोड़ने के बाद होठों को धो लें. ऐसा करने से भी आपके होठ नहीं फटेंगे.  

सरसों का तेल
सरसों का तेल आमतौर पर सबके घर में रसोई में इस्तेमाल होता है. आप सरसों तेल के इस्तेमाल से भी फटे होठों से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको सरसों के तेल की 2-3 बूंद रोजाना सुबह अपनी नाभि में डालना होगा.

VIDEO: ठंड में कुछ यूं रखें अपने त्वचा का ख्याल

ऐसा करने से इसका सीधा असर होठों पर देखने को मिलेगा और होठ फटने बंद हो जाएंगे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement