शेफ विकास खन्ना ने सालों पहले इस शख्‍स से सीखा था 'डिब्‍बा रोटी' बनाना, अब इस तरह दी 'गुरु दक्षिणा'

विकास खन्ना ने एक और ट्वीट करते हुए लिखा, ''आप सबका शुक्रिया. हमने मास्टरशैफ सत्मय को ढूंढ लिया है जिन्होंने यूट्यूब पर मुझे डिब्बा रोटी बनाना सिखाया था.''

शेफ विकास खन्ना ने सालों पहले इस शख्‍स से सीखा था 'डिब्‍बा रोटी' बनाना, अब इस तरह दी 'गुरु दक्षिणा'

शेफ विकास खन्ना ने ट्विटर की मदद से शख्स को ढूंढा.

नई दिल्ली:

सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना ने हाल ही में उस शख्स को गुरु दक्षिणा दी है, जिस शख्स ने उन्हें आंध्र प्रदेश की मशहूर 'डिब्बा रोटी' बनाना सिखाया था. दरअसल, विकास खन्ना कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते लोगों की मदद कर रहे हैं और जरूरतमंदों को राशन दे रहे हैं. उन्होंने हाल ही में 73 वर्षीय इस शख्स को ढूंढा है, जिन्होंने उन्हें 'डिब्बा रोटी' बनानी सिखाई थी. अब विकास उनकी मदद कर रहे हैं. 

दरअसल, सोमवार को विकास खन्ना ने एक ट्वीट करते हुए आंध्र प्रदेश में डिब्बा रोटी बनाने वाले शेफ सत्यम को ढूंढने की लोगों से अपील की थी. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ''स्ट्रीटबाइट आपका शुक्रिया कि आपने मुझे मास्टरशेफ सत्यम से इंट्रोड्यूस कराया. मैंने कई साल पहले इनका वीडियो देख कर ही 'डिब्बा रोटी' बनाना सीखा था''. इसके साथ विकास ने उनकी तस्वीर भी शेयर की थी. 

विकास ने अपने ट्वीट में लिखा, "यह हमारे देश की सच्ची विरासत हैं और इन्हें बचाकर रखना जरूरी है." इसके साथ उन्होंने #GuruDakshina भी लिखा था. 

इसके बाद ट्विटर पर लोगों ने जल्द से जल्द 72 वर्षीय सत्यम को ढूंढ लिया और विकास खन्ना तक उनकी जानकारी भी पहुंचाई. इसके बाद विकास खन्ना ने उन तक राशन पहुंचाया. विकास खन्ना ने एक और ट्वीट करते हुए लिखा, ''आप सबका शुक्रिया. हमने मास्टरशेफ सत्मय को ढूंढ लिया है जिन्होंने यूट्यूब पर मुझे डिब्बा रोटी बनाना सिखाया था.''

विकास खन्ना की सोशल मीडिया पर लोग काफी तारीफ कर रहे हैं और उनके इस कदम की सराहना कर रहे हैं.

कैसे बनाते हैं डिब्बा रोटी
डिब्बा रोटी आंध्र प्रदेश की पारंपरिक और मशहूर डिश है. इसे बनाने के लिए आपको सूजी, धुली उड़द दाल, जीरा, नमक और तेल की जरूरत होती है. डिब्बा रोटी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को तीन से चार घंटों के लिए भिगो दें और फिर इसे मिक्सी में अच्छे से ग्राइंड कर लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब पिसी हुई दाल में सूजी, जीरा और नमक डालकर चम्मच से मिक्स कर लें और 30 से 35 मिनट के लिए छोड़ दें. अब गैस पर कहाड़ी में तेल गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें पेस्ट डाल दें और इसे दो इंच मोटाई में फैला दें (इस बात का ध्यान रखें कि आपको पेस्ट को दो इंच मोटा रखते हुए ही फैलाना है) और इसे ढक्कन से ढक दें. 

दो मिनट बाद ढक्कन को हटाकर रोटी को पलट दें और दूसरी साइड से भी इसी तरह पका लें. जब रोटी दोनों तरफ से पक जाए तो गैस बंद कर दें. आपकी डिब्बा रोटी बनकर तैयार है. आप इसे अपनी पसंदीदा चटनी या फिर अचार के साथ खा सकते हैं.