हार्ट अटैक से बचना है तो धूप में बैठ‍िए और फ्री में लीजिए विटामिन D3 की खुराक

धूप के अलावा खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें डाइट का हिस्‍सा बनाकर भी विटामिन D3 की खुराक ली जा सकती है. चीज़, अंडे की जर्दी और मछली में भी विटामिन D3 पाया जा जाता है.

हार्ट अटैक से बचना है तो धूप में बैठ‍िए और फ्री में लीजिए विटामिन D3 की खुराक

सूर्य के प्रकाश से व‍िटाम‍िन डी3 म‍िलता है

खास बातें

  • व‍िटाम‍िन डी3 अच्‍छी सेहत के ल‍िए बेहद जरूरी है
  • खासतौर पर द‍िल के मरीजों के ल‍िए व‍िटाम‍िन डी3 बेहद जरूरी है
  • धूप के अलावा खाने की कुछ चीजों में भी व‍िटाम‍िन डी3 पाया जाता है
नई द‍िल्‍ली :

बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से हमारे शरीर को विटामिन D3 की खुराक नहीं मिल पा रही है. पहले लोग कुछ देर धूप में बैठकर प्राकृत‍िक रूप से विटामिन D3 ले लेते थे, लेकिन अब सुबह-सवेरे ऑफिस भागने की जल्‍दी में ये सब पीछे छूट गया है. दरअसल, विटामिन D3 हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. खासतौर पर अगर आप दिल के रोगी हैं तो विटामिन D3 आपके दिल के लिए लाभकारी हो सकता है. आपको बता दें कि विटामिन D3 आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से सूर्य की रोशनी में बनता है.
 

sunlight 650

विटामिन डी के हैं बड़े फायदे, डायबिटीज़ और दिल के रोगों को रोकने में है मददगार

हाई ब्‍लड प्रेशर, फैट का जमा होना, धमनी की दीवार में कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज समेत कई बीमारियों से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है और इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है. रिसर्च में कहा गया है कि हालांकि, विटामिन D3 का सेवन हड्डियों से जुड़ा हुआ है. हड्डियों के इलाज में इस्तेमाल की गई इसकी ज्यादा मात्रा दिल से जुड़ी प्रणाली के लिए फायदेमंद हो सकती है.
 
ओहियो विश्वविद्यालय के एक स्नातक छात्र टेड्यूज मलिंस्की ने कहा, 'आम तौर पर विटामिन डी3 हड्डियों के साथ जुड़ा हुआ है. हालांकि, हाल के सालों में मेडिकल जांच में पता चला है कि दिल के दौरे वाले मरीजों में D3 की कमी रही है. इसका मतलब यह नहीं है कि D3 की कमी की वजह से दिल का दौरा पड़ता है, लेकिन यह दिल के दौरे का जोखिम बढ़ा देता है.'
 
heart attack

सरसों के तेल के हैं कई फायदे, नहीं आएगा हार्ट अटैक

धूप के अलावा खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें डाइट का हिस्‍सा बनाकर भी विटामिन D3 की खुराक ली जा सकती है. चीज़, अंडे की जर्दी और मछली में भी विटामिन D3 पाया जा जाता है. वैसे बाजार में कई सप्‍लीमेंट भी मौजूद है, लेकिन डॉक्‍टर की सलाह के बिना इन्‍हें नहीं लेना चाहिए.
 
fish is a good source of vitamin d

Video: विटामिन-डी की कमी, लक्षण और उपाय


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com