NDTV Khabar

ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोक सकती है ये एक चीज़, बस रोज़ाना खाने होंगे 100 ग्राम

अगर किसी महिला में स्तन कैंसर (Breast Cancer) की पुष्टि होती है तो अखरोट (Walnut) के सेवन से उसके जीन व्यवहार में बदलाव आयेगा. इस बदलाव से महिला में स्तन कैंसर फैलने की गति कम होगी और बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोक सकती है ये एक चीज़, बस रोज़ाना खाने होंगे 100 ग्राम

स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मददगार हो सकता है अखरोट

वाशिंगटन:

सेहत के लिए फायदेमंद माना जाने वाला अखरोट (Walnut) स्तन कैंसर (Breast Cancer) को को बढ़ने से रोकने और इससे उबरने में भी मददगार साबित हो सकता है. ‘न्यूट्रिशन रिसर्च' पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. अध्ययन में पाया गया कि अगर किसी में स्तन कैंसर की पुष्टि है तो करीब दो सप्ताह तक हर दिन 100 ग्राम अखरोट खाने से उसके जीन व्यवहार में उल्लेखनीय बदलाव आ सकता है.

अमेरिका में मार्शल विश्वविद्यालय से डब्ल्यू एलेन हार्डमैन ने बताया कि चुहिया पर किए गए प्रयोग में पाया गया अखरोट के सेवन ने स्तन कैंसर के बढ़ने की गति धीमी हुई और इसका खतरा भी कम हुआ.

हार्डमैन ने कहा, ‘‘इस शोध के आधार पर हमारी टीम ने अनुमान लगाया कि अगर किसी महिला में स्तन कैंसर की पुष्टि होती है तो अखरोट के सेवन से उसके जीन व्यवहार में बदलाव आयेगा. इस बदलाव से महिला में स्तन कैंसर फैलने की गति कम होगी और बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी.''

पहले नैदानिक परीक्षण में स्तन कैंसर से पीड़ित कुछ महिलाओं को प्रतिदिन 100 ग्राम अखरोट खिलाए गए और पाया गया कि अखरोट खाने से उनके जीन व्यवहार में काफी बदलाव हुआ.


हार्डमैन ने कहा, ‘‘इन नतीजों से इस अवधारणा को बल मिलता है कि अखरोट का सेवन मनुष्यों में कैंसर बढ़ने की गति कम कर सकता है और मरीज को इस बीमारी से उबरने में मदद मिल सकती है.

टिप्पणियां

VIDEO: स्‍तन कैंसर से जुड़ी ये बातें जानना है जरूरी...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement