घर पर हैं छोटे बच्चे, तो इस बार ऐसे सेलिब्रेट करें क्रिसमस

घर पर हैं छोटे बच्चे, तो इस बार ऐसे सेलिब्रेट करें क्रिसमस

प्रतीकात्मक तस्वीर

त्योहार का मज़ा यार और परिवार से है. बच्चे इसमें चार चांद लगाते हैं. 

क्रिसमस के मौके पर घर सजाना, क्रिसमस ट्री तैयार करना, केक काटना और पार्टी करना, ये सब केवल एक धर्म विशेष के लोग ही नहीं, बल्कि कई लोग करते हैं. अगर इस बार आप अलग अंदाज़ में क्रिसमस सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो बच्चों को इसमें शामिल करें और ये काम ज़रूर करें....

डेकोरेशन
थर्मोकोल या गत्ते पर रंगीन कागज़ चिपकाएं और घर में जितने भी बच्चे हैं, सबके पांव या हाथ की छाप की मदद से खूबसूरत डिजाइन बनाएं. उसे ग्लिटर या गोटे से सजाएं और क्रिसमस ट्री पर सजाएं. अगर किसी बच्चे का वह पहला क्रिसमस है तो उसके लिए अलग तरह से ऐसा पीस तैयार करें. दिल करे तो उसे फ्रेम करा लें. उनके साथ मिलकर कुकीज़ और क्रिसमस ट्री सजाएं.

christmas


पजामा पार्टी
घर में अगर आपने क्रिसमस पार्टी रखी है तो सभी के लिए ड्रेस कोड पजामा रखें. हो सके तो पजामे का रंग या प्रिंट एक ही रखें. इसमें न सिर्फ आप कंफर्टेबल महसूस करेंगे बल्कि यह मज़ेदार भी होगा.  


फोटोग्राफी
- बच्चों को पास के मॉल में ले जाएं और सैंटा क्लॉज़ के साथ तस्वीर खिंचवाएं,
- भाई-बहनों को एक जैसे कपड़े पहनाएं और कैंडिड फोटोशूट कराएं,
- पूरे परिवार के साथ क्रिसमस ट्री के पास मज़ेदार पोज़ में तस्वीरें खिंचवाएं,
- हो सके तो प्रोफेश्नल फोटोग्राफर की सेवा लें. सेल्फी लेना न भूलें.
 
christmas cake

Photo Credit: iStock


बार
किचन काउंटर पर स्मूदी या कॉफी बार तैयार करें. सर्दियों और त्योहार के मौके पर आप बच्चों को इन चीज़ों की आज़ादी तो दे ही सकते हैं. फिर उन्हें कहें की वो अपनी फेवरेट टॉपिंग वाली ड्रिंक ऑर्डर करें, बदले में उन्हें अपनी पॉकेट मनी का एक हिस्सा देना होगा.

गरीब बच्चों में गिफ्ट्स बांटें
बच्चों ने अपनी ड्रिंक और कूकीज़ के बदले जो पैसे दिए, उनमें और पैसे जोड़ें और आस-पड़ोस के गरीब बच्चों के लिए गिफ्ट्स और कपड़े बांटें. बच्चों को इस काम में ज़रूर शामिल करें.
santa

सैंटा क्लॉज को चिट्ठी
अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अपने दिल की हर बात आपसे शेयर नहीं करता, या फिर उसकी कोई ऐसी चाहत है जो वो बयां नहीं कर पा रहा, तो क्रिसमस के मौके पर उसे कहें कि वह सैंटा क्लॉज़ को एक चिट्ठी लिखें जिसमें वो अपनी गलती कनफेस कर सकते हैं और कोई विश भी मांग सकते हैं. फिर क्रिसमस ट्री के पास एक बॉक्स रखें और कहें कि वो अपनी चिट्ठी इसमें डाल दें. जब बच्चे सो जाएं तो उन चिट्ठियों को पढ़ें. माना कि किसी की चिट्ठी पढ़ना गलत बात है, लेकिन अगर इससे बच्चे की परवरिश में मदद मिले तो कोई हर्ज भी नहीं. हो सके तो दूसरे दिन बच्चे की वो विश पूरी करने की कोशिश करें. 

जब आधी रात को धरती पर उतरा ईश्वर का बेटा ईसा मसीह...
ये हैं घर पर पार्टी सेलिब्रेट करने के दिलचस्प और मज़ेदार तरीके...
बेस्ट फ्रेंड को शादी पर देनी है 'हट के' वाली गिफ्ट, तो इन्हें पैक करें...
पार्टी से हो चुके हैं बोर, तो ये रहे वीकेंड स्पेंड करने के टॉप 5 तरीके...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com