जिम में घंटों पसीने बहाने के बाद भी नहीं कम हो रहा वज़न, तो ये है वजह...

जिम में घंटों पसीने बहाने के बाद भी नहीं कम हो रहा वज़न, तो ये है वजह...

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • सुबह का नाश्ता स्किप करना, खाली पेट रहना मेटाबॉलिजम को कमजोर करता है.
  • मेटाबॉलिजम का हमारे वंशाणु (जीन्स) से कोई लेना देना नहीं.
  • कमजोर मेटाबॉलिजम के कारण वजन घटाना मुश्किल होता है.

अगर जिम में घंटों पसीने बहाने के बावजूद और नियंत्रित आहार लेने के बाद भी आपका वज़न कम नहीं हो रहा, तो इसका एक ही कारण है, कमजोर मेटाबॉलिजम.

आसान से शब्दों में कहें, तो मेटाबॉलिजम वो प्रक्रिया है जिसके ज़रिए शरीर भोजन को ऊर्जा में तब्दील करता है. इसलिए, आप दिन में कितनी कैलोरी जला सकते हैं यह शरीर के मेटाबॉलिक रेट पर निर्भर करता है. अगर ये किसी भी वजह से धीमा है तो मोटापे की रफ्तार तेज होगी. 


खाना कम खाने से भी बढ़ता है मोटापा
विशेषज्ञों के अनुसार  क्रैश डायटिंग कर आप जल्द वजन तो कम लेंगे. लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाएगा और मोटापा लौट आएगा

इन वजहों से कमजोर होता है शरीर का मेटाबॉलिजम 
वैसे तो शरीर का मेटाबॉलिजम कई बातों पर निर्मर करता है. लेकिन अधूरी नींद, तनाव, गलत खान पान और पानी की कमी की वजह से शरीर की चयापचय क्षमता पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. 

मेटाबॉलिजम से जुड़े मिथक

मेटाबॉलिजम का संबंध हमारे वंशाणु से है: एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर की पाचन शक्ति का जीन्स से कोई लेना देना नहीं. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर हम इसे दुरुस्त कर सकते हैं.

मजबूत मेटाबॉलिजम से मोटापा तेजी से कम होता है: भले ही आपका मेटाबॉलिजम दुरुस्त हो, अगर आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करेंगे तो जाहिर है आपका मोटापा कम नहीं होगा. 

तो अगर आपको अपना मेटाबॉलिजम मजबूत रखना है तो भूलकर भी सुबह का नाश्ता स्किप न करें, हर दो-तीन घंटे पर कुछ खाते रहें और हर रोज वर्जिश करें.

जल्द पूरा करना है 'वेट लॉस टार्गेट', तो डाइट और वर्जिश के साथ-साथ करें ये 5 काम
ये हैं ऑफिस में शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के नुस्खे
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com