NDTV Khabar

'एक्सटेंडेड वीकेंड्स' पर इन जगहों की ट्रिप से मज़ेदार और कोई काम नहीं, लगी शर्त!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'एक्सटेंडेड वीकेंड्स' पर इन जगहों की ट्रिप से मज़ेदार और कोई काम नहीं, लगी शर्त!

छोटे-छोटे ट्रिप्स पर जाने से ज्यादा रिफ्रेशिंग और कुछ नहीं

मेट्रो शहर की सबसे खास बात ये होती है कि उसके आसपास घूमने-फिरने की कमाल की जगहें होती हैं. यकीन न हो, तो देश का मानचित्र उठाकर देख लें. 

जो लोग नौकरी, घर-बार की ज़िम्मेदारियों के बीच हमेशा अपने ड्रीम वकेशन के पूरे होने की बाट जोहते रहते हैं, उनके लिए ये समझना बेहद ज़रूरी है कि ये साकार तभी होगा जब 'किसी दिन...' के किस्से को 'उस दिन...' में बदल दिया जाए. ये तभी पूरा होगा जब आप 'ओवर' प्लानिंग की झंझट छोड़ सरप्राइस ट्रिप पर निकल जाएं.

आपकी मदद के लिए हम हाज़िर है कुछ ऐसी जगहों की लिस्ट के साथ जिन्हें नापने में न तो ज्यादा वक्त लगेगा, न ही ज्यादा पैसे खर्च होंगे. सबसे खास बात ये कि इन जगहों का ज़िक्र भी आपकी या आपके दोस्त की वकेशन डायरी में नहीं होगा. 

अचरोल
forest

जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर जयपुर से 29 किमी की दूरी पर स्थित अचरोल एक हिल स्टेशन है जहां ट्री-हाउस में रहने का आपका बचपना का सपना भी पूरा हो सकता है. तीरदाज़ी से लेकर बाइक राइडिंग तक, स्पा से लेकर जिम तक , आउटडोर मूवी स्क्रीनिंग्स से लेकर तैराकी तक, हर सेवा यहां आपको मिलेगी. 

खिमसर
travel

राजस्थान में थार मरूस्थल के बीचो-बीच मौजूद खिमसर की खूबसूरती लग्जरी और गंवई सुकून का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है. नागौर में मौजूद इस जगह में शाही महल और किले अब होटल में तब्दील हो चुके हैं जहां फुर्सत के पल बिताना पूरी तरह पैसा वसूल है. यहां जीप से लेकर ऊंट और घुड़सवारी तक का रोमांच बटोरा  जा सकता है.
 

दौसा
travel

अगर आप ऐतिहासिक जगहों पर घूमने फिरने के शौकीन हैं, तो मौका मिलने पर दौसा ज़रूर जाएं. कछवाहा साम्राज्य के दौर के महल और यहां के मंदिरों की नक्काशी देख किसी का भी मन मोहित हो जाएगा. जयपुर की ओर नेशनल हाइवे-11 पर करीब 54 किलोमीटर की दूरी पर यह शानदार जगह स्थित है. यहां मौजूद बालाजी मंदिर भी बेहद
प्रसिद्ध है. 

भरतपुर बर्ड सैंचुरी
bird sanctuary

दिल्ली के पास मौजूद भरतपुर बर्ड सैंचुरी के दिलकश नज़ारों का लुत्फ केवल पक्षियों में दिलचस्पी रखने वाले ही नहीं, बल्कि अन्य भी उठा सकते हैं. यहां पक्षियों की 350 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. इसके अलावा 18वीं शताब्दी के राजा सूरज मल का लोहागड़ किला भी देखने लायक है. यहां की ट्रिप बनाते वक्त दूरबीन ले जाना न भूलें!

तो जनाब, चार लोगों के बीच 'कूल' बनना है तो वीकेंड पर कपड़े धोने और राशन स्टॉक करने की रस्म अदायगी को छोड़िये, चप्पल पहनिये और निकल पड़िये एक छोटी सी ट्रिप पर. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement