प्रोटीन के लिए नॉन वेज खाना जरूरी नहीं, शाकाहारी रह कर भी होगी कमी पूरी

प्रोटीन के लिए नॉन वेज खाना जरूरी नहीं, शाकाहारी रह कर भी होगी कमी पूरी

नई दिल्ली:

प्रोटीन शरीर के लिए बेहद अहम है, क्योंकि ये आपकी बॉडी के हर एक सेल के लिए जरूरी होता है। आप शायद ये जानते भी हों कि आपके नाखून और बाल प्रोटीन के ही बने होते हैं। इसके अलावा मसल्स, हड्डियों और यहां तक की पूरे शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। औसतन रूप से एक दिन में किसी पुरुष को करीब 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है, जबकि एक महिला को 55 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है।

कहते हैं जो लोग नॉन वेजीटेरियन होते हैं वह अपने शरीर में आवश्यक प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर लेते हैं, लेकिन शाकाहारी लोग नॉन-वेज न खाने के कारण इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके शरीर में प्रोटीन की कमी है। अगर आपको भी ऐसा लगता है कि शाकाहारी होने के कारण आपके शरीर में प्रोटीन और जरूरी न्यूट्रीएंट्स की कमी है तो इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको पूरा प्रोटीन मिलेगा और इसके लिए आपको नॉन-वेज खाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

Tofu
टोफू न सिर्फ प्रोटीन का एक अच्छा सोत्र माना जाता है बल्कि इसमें सभी आठ जरूरी अमीनो एसिड्स भी होते हैं। इसके अलावा इसमें आइरन, कैलशियम व मैगनीज, सेलेनियम और फोसफोरस जैसे अन्य मिनरल्स भी होते हैं।
 

सोया मिल्क
सोया मिल्क भी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें फैट और कोलेस्ट्ऱॉल भी कम होता है। कहते हैं एक कप सोया मिल्क में करीब आठ ग्राम प्रोटीन होता है।
 

नट्स
जब भी आप कुछ भी खाने के बारे में सोचे तो हमेशा कोई बेहतर चीज खाने के बारे में ही सोचें। खासतौर पर अगर आप स्नैक्स खाने जा रहे हों तो इस दौरान कुछ भी ऐसा-वैसा खाने से बेहतर है कि बादाम, काजू या फिर पीनट्स जैसे कोई नट्स खाएं। नट्स में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है। एक रिपोर्ट की माने तो अगर एक हफ्ते में कई बार नट्स खाया जाए तो इससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।
 

बीज
क्या आप ये बात जानते हैं कि एक आउंस (28 ग्राम या फिर 3 चम्मच) chia seeds आपको करीब 4.7 ग्राम प्रोटीन मुहैया कराता है। आप अपने जूस, ब्रेक फास्ट में इन बीजों को मिलाकर प्रोटीन से भरी एक हेल्दी डाइट ले सकते हैं।
 

बींस
अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते हैं तो अपनी डाइट में बींस को जरूर से शामिल करें। हर एक बींस में अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, लेकिन सबसे ज्यादा प्रोटीन व्हाइट बींस में होता है। एक कप व्हाइट बींस में करीब 17.42 ग्राम प्रोटीन होता है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com